कोरोना से डरे पाक को अब आई भारत की याद, इमरान ने मदद के लिए फैलाए हाथ

कोरोना से डरे पाक को अब आई भारत की याद, इमरान ने मदद के लिए फैलाए हाथ

नई दिल्ली : पाकिस्तान में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) लगातार पांव पसारती जा रही है और बुधवार को देश में संक्रमण प्रभावितों की संख्या 6000 को पार कर गई जबकि 113 लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी को रोकने के लिए अब पाकिस्तान ने भारत से मदद की अपील की है। पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से उसी मलेरिया की दवा, हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन की मांग की है जिसकी जरूरत अमेरिका और ब्राजील को थी।

बता दें कि पाकिस्तान ने मलेरिया रोधी दवाओं के निर्यात पर पिछले हफ्ते प्रतिबंध लगा दिया था, इसके चार दिन पहले ही इमरान सरकार ने इस पर से प्रतिबंध हटाया था। दरअसलआज पूरी दुनिया में कोरोना के इलाज के लिण्अ भी तक न कोई पुख्ता दवा नहीं बन पाई है और न ही कोई वैक्सीन। इसी दौरान रिसर्च में सामने आया है कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार है। ये सिर्फ कोरोना को ठीक करने में कारगर नहीं है बल्क‍ि अन्य दवाओं के साथ मिलाकर इससे बहुत अच्छे परिणाम आते हैं। इसी के चलते पूरी दुनिया में अचानक इसकी मांग बढ़ गई।

अमेरिका सहित दुनिया के तमाम देश जिसमें इटली और ब्रिटेन भी शामिल हैं, वो भारत से उम्मीद कर रहे हैं कि कोविड 19 के इलाज में कारगर इस दवाई का भारत निर्यात कर दे। भारत ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए इस ड्रग के निर्यात पर कुछ समय पहले रोक लगा दी थी लेकिन अब भारत ने इस ड्रग को लाइसेंस्ड कैटेगरी में डाल दिया है। इसका मतलब है कि भारत में अपनी जरूरत पूरी होने के बाद ड्रग का स्टॉक सरप्लस है तो उसे निर्यात किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि पाकिस्तान में एक तरफ जहां वायरस संक्रमित और इससे मरने वालों की संख्या बढ़ रही है वहीं चिंता की बात यह है कि संक्रमण प्रभावितों में मरने वालों के प्रतिशत में भी इजाफा हो रहा है। पंजाब प्रांत में कोरोना लगातार भयावह रुप लेता जा रहा है। यहां वायरस अधिक कहर बरपा रहा है। पंजाब में संक्रमित 2945 हैं जबकि 28 की मृत्यु हो चुकी है। सिंध प्रांत कोराना वायरस के मामले में दूसरे स्थान पर है। यहां 1668 संक्रमित हैं जबकि मरने वाले सबसे अधिक 41 हैं। खैबर पख्तूनख्वा में भी 38 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है जबकि यहां 865 लोग इस संक्रमण की जद में हैं।


विडियों समाचार