हिमाचल के लिए IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों की बढ़ेंगी मुश्किलें

हिमाचल के लिए IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों की बढ़ेंगी मुश्किलें

मौसम विज्ञान विभाग के शिमला केंद्र के मुताबिक, अगले 48 घटों में हिमाचल में बारिश होने की पूरी संभावना है. इसके साथ ही 48 घंटों के बाद यानी 21 अगस्त से राज्य में फिर से भारी से भारी बारिश होने की संभावना है.

New Delhi:  हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने राज्य के लिए एक बार फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 21 से 23 अगस्त के बीच 10 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी के बाद एक बार फिर से सूबे के लोगों की मुसीबतें बढ़ने वाली है. क्योंकि जुलाई की शुरुआत से ही हिमाचल प्रदेश में बारिश हो रही है. इसके साथ ही राज्य में सैकड़ों सड़कें टूट गई और कई लोगों की जान चली गई.

अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग के शिमला केंद्र के मुताबिक, अगले 48 घटों में हिमाचल में बारिश होने की पूरी संभावना है. इसके साथ ही 48 घंटों के बाद यानी 21 अगस्त से राज्य में फिर से भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. बारिश का ये दौर 24 अगस्त तक जारी रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, शिमला, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, सोलन, चंबा, सिरमौर, ऊना और कांगड़ा में भारी बारिश से एक बार फिर से हालात खराब हो सकते हैं. हालांकि, राज्य के दो जिलों किन्नौर और लाहौल स्पीति में इस दौरान राहत बनी रहेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान बारिश के चलते पेयजल और विद्युत आपूर्ति में परेशानी आ सकती है. भारी बारिश के चलते कांगड़ा, चंबा, शिमला, कुल्लू, सिरमौर, सोलन, किन्नौर और लाहौल स्पीति में फ्लैश फ्लड की भी संभावना है.

पूरे राज्य में 600 सड़कें बंद

बता दें कि हिमाचल में बारिश का दौर लगातार जारी है. बीती रात कांगड़ा में भारी बारिश हुई है. इसके साथ ही मंडी, सोलन में भी बरसात का कहर देने को मिला. लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य के कई हाइवे भारी बारिश से हुए भूस्खलन से बंद पड़े हैं. मंडी से आगे पंडोह तक हाईवे खुल गया है लेकिन यहां से कुल्लू तक हाईवे बंद है. पूरे राज्य में अब भी 600 से ज्यादा सड़कें बंद हैं.

मानसूनी बारिश से अब तक 330 लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश में 24 जून को मानसून ने प्रवेश किया था, उसके बाद से राज्यभर में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 330 लोगों की जान जा चुकी है. इसमें बारिश के चलते हुए सड़क हादसे भी शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, मानसूनी बारिश से राज्य को 7000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसी हफ्ते सिर्फ दो दिनों (14-15 अगस्त) को हुई भारी बारिश के दौरान राज्य में 70 लोगों की मौत हुई है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे