ICMR को भारतीय चमगादड़ों की दो प्रजातियों में ‘बैट कोरोना वायरस’ मिला

ICMR को भारतीय चमगादड़ों की दो प्रजातियों में ‘बैट कोरोना वायरस’ मिला
हाइलाइट्स
  • भारत में पाए जाने वाली चमगादड़ों की दो प्रजातियों में ‘बैट कोरोना वायरस’ मिला
  • इससे मनुष्यों में बीमारी होने का कोई साक्ष्य नहीं, 25 चमगादड़ों में यह पाया गया
  • केरल, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी और तमिलनाडु में पाए जाते हैं ये चमगादड़

नई दिल्ली
कोरोना से देश में मरने वालों की संख्या 400 के करीब पहुंच गई है जबकि दुनिया में इस खतरनाक वायरस ने एक लाख 26 हजार लोगों को मौत की नींद सुला दिया है। अब तक इसका कोई टीका या उपचार ढूंढा नहीं जा सका है। माना जाता है कि यह वायरस चमगादड़ों से इंसानों में फैला। रिसर्च जारी है, इस बीच भारतीय रिसर्चरों ने देश में पाए जाने वाले चमगादड़ों पर एक महत्वपूर्ण शोध किया है।

शोधकर्ताओं को केरल, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी और तमिलनाडु में चमगादड़ों की दो प्रजातियों में अलग तरह के कोरोना वायरस – ‘बैट कोरोना वायरस’ (बैट कोव) की मौजूदगी मिली है। पुणे में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में वैज्ञानिक और इस अध्ययन की मुख्य लेखिका डॉ. प्रज्ञा डी. यादव ने कहा कि इस बात का कोई साक्ष्य या शोध नहीं है, जो यह दावा करता हो कि यह बैट कोरोना वायरस मनुष्यों में बीमारी का कारण बन सकते हैं।

केरल, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी और तमिलनाडु में रौजेत्तुस और टेरोपस प्रजाति के 25 चमगादड़ों में बैट कोव पॉजिटिव पाए गए हैं। यादव ने कहा कि इन बैट कोरोना वायरस का कोविड-19 महामारी से कोई संबंध नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि टेरोपस प्रजाति के चमगादड़ों में 2018 और 2019 में केरल में निपाह वायरस मिला था।

इस अध्ययन के मुताबिक, माना जाता है कि चमगादड़ों में प्राकृतिक रूप से कई वायरस होते हैं जिनमें से कुछ में मनुष्यों को बीमार करने की आशंका होती है।भारत में टेरोपस प्रजाति के चमगादड़ों में पहले निपाह वायरस मिला था। संदेह है कि हाल में सामने आया संक्रमण कोविड-19 का संबंध भी चमगादड़ों से है।

इस अध्ययन का शीर्षक ‘भारत के विभिन्न हिस्सों के टेरोपस और रौजेत्तुस प्रजाति के चमगादड़ों में कोरोना वायरस का पता लगाना’ है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे