शुभम बने यूपीएससी टॉपर, कहा- यकीन नहीं कर पा रहा हूं

शुभम बने यूपीएससी टॉपर, कहा- यकीन नहीं कर पा रहा हूं
  • बिहार (Bihar) के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार (Shubham kumar) सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टॉप किया है. उन्होंने बताया कि, मुझे यकीन नहीं था कि मैं कर पाऊंगा. रिजल्ट आने के बाद शुभम बेहद खुश हैं.

नई दिल्ली : यूपीएससी (UPSC) ने सीएसई मेन 2020 फाइनल परीक्षा परिणाम जारी किया है. सिविल सेवा परीक्षा में बिहार के शुभम कुमार ने परचम लहराया है. बिहार (Bihar) के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टॉप किया है. उन्होंने बताया कि, मुझे यकीन नहीं था कि मैं कर पाऊंगा. रिजल्ट आने के बाद शुभम बेहद खुश हैं, वहीं उनके परिवार के सभी सदस्य बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. सीएम नीतीश कुमार ने शुभम को बधाई दी है.

शुभम कुमार ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मैं बेहद खुश हूं और बहुत अच्छा भी लग रहा है क्योंकि जितना हो सकता था मैंने उतना अपनी तरफ से दिया, मुझे खुद यकीन नहीं था कि मुझसे इसबार हो पाएगा. मैं अपनी तरफ से तैयार था, लेकिन मुझे लग रहा था कि मैं और अच्छा कर सकूंगा.

शुभम ने बताया कि वो नेशनल अकेडमी ऑफ डिफेंस फाइनेंशियल मैनेजमेंट पुणे में हैं और ऑफिसियल ट्रेनी है. इंडियन अकाउंट सर्विस में.

शुभम की ये तीसरी कोशिश थी 

उन्होंने अपने एक क्षण का जिक्र करते हुए बताया कि, इस बार का जो मेंस हुआ था, मैं उतना कांफिडेंट नहीं था. जो मैंने उम्मीद की थी क्योंकि सारे सवालों के जवाब अच्छे से नहीं दे पाया था. इसलिए लग रहा था कि यदि एग्जाम नहीं हुआ तो फाइनलिस्ट में नहीं आ पाऊंगा, यह मेरी तीसरी कोशिश थी.

2018 पहली कोशिश की थी, 2019 में दूसरी कोशिश की जिसमें मेरी 290 रैंक आई, तो मुझे इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस मिला था.  उन्होंने बताया कि, कोविड के कारण बीते साल तैयारी नहीं कर पाया था ,अकेला पड़ गया, वहीं दोस्त कम हो गए किसी से बात नहीं कर पाया था, इसलिए एक कमरे में बंद होकर तैयारी करने जैसा था.

आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग कर चुके हैं शुभम 

टॉपर शुभम कुमार आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग कर चुके हैं और बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं.

शुभम के अलावा जागृति अवस्थी दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने एमएनआईटी, भोपाल से बीटेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में पढ़ाई की है. अंकिता जैन ने सिविल सेवा परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है.

टॉप 25 में 12 महिलाएं 

वरीयता सूची में से शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. लोक सेवाओं के लिए अनुशंसित उम्मीदवारों में बेंचमार्क विकलांगता वाले 25 उम्मीदवार भी शामिल हैं.

तीन चरणों में होती है परीक्षा
 
यूपीएससी परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिन्हें आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस और आईआरटीएस सहित विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं में प्रशासनिक पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार का आयोजन किया जाता है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे