‘संसद से हिंदू वाले बयान के हटाए अंश से अचंभित हूं’- राहुल गांधी ने स्पीकर को पत्र लिखकर जताई हैरानी

‘संसद से हिंदू वाले बयान के हटाए अंश से अचंभित हूं’- राहुल गांधी ने स्पीकर को पत्र लिखकर जताई हैरानी

नई दिल्ली: लोकसभा के मानसून सत्र का आज सातवां दिन है. संसद की कार्यवाही जारी है. हालांकि, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के हिंदू वाले बयान पर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने है. एनडीए नेतृत्व सत्ता पक्ष ने राहुल गांधी के बयान की कड़ी निंदा की है. वहीं, बीजेपी की मांग पर लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी के हिंदू वाले बयान के कुछ अंश हटा दिए हैं. इस पर राहुल गांधी ने आपत्ति जताई है. राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर नाराजगी जाहिर की है.  पत्र में उन्होंने लिखा कि भाषण का हिस्सा हटाए जाने से हैरान हूं. अधिकार के तहत ही बयान दिया था. भाषण का हिस्सा हटाना संसदीय लोकतंत्र के खिलाफ है. भाषण के हटाए गए हिस्से को वापस लाएं .

मेरे भाषण के अंशों को फिर से जोड़ा जाएं- राहुल गांधी
राहुल गांधी ने स्पीकर को लिखे पत्र में लिखा कि मैं राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भाषण दे रहा था. इसमें से कुछ अंश को हटा दिया गया है. मैं जानता हूं कि  सभापीठ को सदन की कार्यवाही से कुछ टिप्पणियों को निकालने का अधिकार है, लेकिन इसमें केवल उन शब्दों को निकालने का प्रावधान है, जिनकी प्रकृति लोकसभा के प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों के नियम 380 में निर्दिष्ट की गई है.  मैं यह देखकर हैरान हूं कि किस तरह मेरे भाषण के एक बड़े हिस्से को कार्यवाही से निकाल दिया गया और उसे हटाने की आड़ में हटा दिया गया. सभापीठ से मैं गुजारिश करता हूं कि मेरे भाषण के अंशों को फिर से जोड़ा जाए.

हिंदू वाले बयान पर पीएम और गृहमंत्री ने राहुल गांधी को टोका था

बता दें कि 1 जुलाई (सोमवार) को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और रायबरेली से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद में हिंदुओं को लेकर बयान दिया. राहुल गांधी ने कहा था कि खुद को हिंदू कहने वाले लोग हिंसा और नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत अन्य मंत्रियों और एनडीए नेताओं ने राहुल गांधी पर जोरदार हमला बोला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुओं को हिंसक कहना गलत है और ये एक गंभीर विषय है. वहीं, अमित शाह ने राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की और लोकसभा स्पीकर से उचित कदम उठाने का आग्रह किया था. इसी कड़ी में आज लोकसभा स्पीकर ने
संसद से राहुल गांधी के भाषण के कुछ अंशों को हटा दिया है. भाषण के कुछ हिस्से को हटाए जाने से राहुल गांधी स्तब्ध हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे