लद्दाख में बॉर्डर पर चीन ने कैसे जुटाया है युद्ध का साजोसामान, बता रहीं ये सैटलाइट तस्‍वीरें

लद्दाख में बॉर्डर पर चीन ने कैसे जुटाया है युद्ध का साजोसामान, बता रहीं ये सैटलाइट तस्‍वीरें
नई दिल्ली चीन ने लद्दाख में बॉर्डर के पास कैसे साजोसामान जुटाया है, उसकी एक झलक 27 मई की इन सैटलाइट तस्‍वीरों में मिलती है। प्‍लैनेट लैब्‍स की ये तस्‍वीरें पैंगोंग झील के उत्‍तरी किनारे की हैं। वही इलाका जहां पर इन दिनों भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं। LAC के पास इस झील के उत्‍तरी किनारे पर 8 पहाड़‍ियां हैं जो झील में उंगलियों जैसे मिलती हैं। आर्मी इन्‍हें 8 फिंगर्स कहती है। भारत की सीमा फिंगर 8 तक है जबकि चीन दावा करता है कि फिंगर 4 तक उसकी सीमा है। फिंगर 4 और 8 के बीच में ही ताजा तनाव है। यहीं पर दोनों देशो की सेनाएं लंबे संघर्ष के लिए तैयार हैं। सैटलाइट फोटोज दिखाती हैं कि चीन ने झील के किनारे टेंट लगाए हैं और कई स्‍ट्रक्‍टर भी खड़े कर दिए हैं।

झील के किनारे नजर आ रहे टेंट

NBT

पैंगोंग झील के किनारे फिंगर 4 से फिंगर 8 के बीच टेंट जैसे स्‍ट्रक्‍चर नजर आ रहे हैं। यह तनाव का मेन पॉइंट है।

कई पहाड़‍ियों की तलहटी में लगे कैम्‍प

NBT

इन सैटलाइट तस्‍वीरों में दिख रहा है कि झील के किनारे पहाड़‍ियों की तलहटी में कई कैम्‍प नजर आ रहे हैं। उत्‍तरी किनारे पर फिंगर 1 से 8 तक के इलाके को भारत अपना मानता है। चीन फिंगर 4 को LAC होने का दावा करता है।

भारत की सीमा में लगे हैं टेंट

NBT

27 मई की ये तस्‍वीरें दिखाती हैं कि चीन ने फिंगर 4 तक टेंट गाड़ दिए हैं। यह साफ नहीं है कि 27 मई के बाद चीन ने टेंट हटाए हैं या नहीं।

चीन ने बॉर्डर पर बदली यथास्थिति

NBT

चीन ने भारत के इलाके में घुसपैठ की है। पैंगोंग झील पर सेना की बटालियन के 2015 से 2017 के बीच कमांडर रहे कर्नल एस डिन्‍नी का कहना है कि ये स्‍ट्रक्‍टर पहले वहां नहीं था। उन्‍होंने इंडियन एक्‍सप्रेस से कहा कि चीन ने पहले भी इस इलाके में टेंट लगाए हैं मगर इस पैमाने पर नहीं।

तिब्‍बत में एयरबेस को मजबूत कर चुका है चीन

NBT

कुछ दिन पहले तिब्‍बत ऑटोनॉमस रीजन में चीनी एयरबेस की सैटलाइट तस्‍वीरें आई थीं। जिनसे साफ था कि चीन ने LAC के नजदीक इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पहुंचाना शुरू कर दिया है।

Content retrieved from: https://navbharattimes.indiatimes.com/india/satellite-images-reveal-how-china-raised-structures-on-pangong-lane-northern-bank/articleshow/76230525.cms.


विडियों समाचार