‘हरिद्वार’ और 12 ‘ज्योतिर्लिंग’ किस जाति के? RSS नेता सुरेश भैयाजी जोशी ने पूछा ये सवाल, फिर खुद दिया जवाब

‘हरिद्वार’ और 12 ‘ज्योतिर्लिंग’ किस जाति के? RSS नेता सुरेश भैयाजी जोशी ने पूछा ये सवाल, फिर खुद दिया जवाब

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यकर्ताओं ने विजय दशमी के मौके पर जयपुर के त्रिवेणी नगर स्थित सामुदायिक केंद्र में पथ संचलन के लिए एकत्रित हुए। इस मौके पर आरएसएस नेता सुरेश भैयाजी जोशी ने उपस्थित लोगों से कई महत्वपूर्ण सवाल पूछे। उन्होंने कहा, “जाति का निर्धारण जन्म के आधार पर होता है। क्या कोई बता सकता है कि हरिद्वार किस जाति का है? 12 ज्योतिर्लिंग किसी जाति के हैं? क्या देश के विभिन्न हिस्सों में 51 शक्तिपीठ किसी जाति के हैं?”

जन्म के आधार पर विभाजन का सवाल

भैयाजी जोशी ने यह भी कहा, “जो लोग खुद को हिंदू मानते हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में रहते हैं, वे सभी को अपना मानते हैं। फिर विभाजन कहां है? जैसे राज्यों की सीमाएं हमारे बीच विभाजन नहीं पैदा कर सकती, उसी तरह जन्म के आधार पर चीजें हमें विभाजित नहीं कर सकतीं।”

गलत धारणा को बदलने की जरूरत

इसके अलावा, भैयाजी जोशी ने कहा कि यदि कोई गलत धारणा है, तो उसे बदलना होगा। उन्होंने कहा कि अगर भ्रम या बेकार का अहंकार है, तो उसे खत्म करना चाहिए।

विजयदशमी पर संघ के विशेष कार्यक्रम

ज्ञात रहे कि विजयदशमी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस अवसर पर संघ द्वारा शाखाओं या नगरों में शस्त्र पूजन और संचलन निकालकर शक्ति का प्रदर्शन किया जाता है। इस बार राजस्थान की राजधानी जयपुर में दो दर्जन से ज्यादा स्थानों पर विभिन्न समय पर संचलन आयोजित किए जा रहे हैं।


विडियों समाचार