दिल्ली-NCR में GRAP-2 लागू, जानें जरूरी नियम

दिल्ली-NCR में GRAP-2 लागू, जानें जरूरी नियम

दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-NCR में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) का स्टेज 2 लागू कर दिया गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 से ऊपर पहुंचने पर यह कदम उठाया गया है। एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन (CAQM) ने आदेश जारी करते हुए 22 अक्टूबर की सुबह 8 बजे से GRAP-2 के तहत कई पाबंदियां लागू की हैं।

GRAP-2 के तहत लगाए गए प्रतिबंध:

  1. डीजल जनरेटर पर रोक: दिल्ली-NCR में अब डीजल से चलने वाले जनरेटर का इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।
  2. सड़क सफाई और धूल नियंत्रण: चिन्हित सड़कों पर प्रतिदिन मैकेनिकल/वैक्यूम स्वीपिंग की जाएगी और धूल को नियंत्रित करने के लिए पानी का छिड़काव सुनिश्चित किया जाएगा।
  3. भारी यातायात वाले इलाकों में विशेष ध्यान: संवेदनशील और भारी यातायात वाले गलियारों में धूल रोकने के लिए विशेष उपाय किए जाएंगे।
  4. निर्माण स्थलों पर सख्ती: निर्माण स्थलों पर धूल नियंत्रण के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा और निरीक्षण तेज किए जाएंगे।
  5. हॉटस्पॉट्स पर विशेष कार्रवाई: चिन्हित प्रदूषण हॉटस्पॉट्स पर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्रित और लक्षित कार्रवाई की जाएगी।
  6. डीजल जेनरेटर सेट्स के संचालन पर नियंत्रण: निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कर डीजी सेट्स के उपयोग को कम किया जाएगा।
  7. ट्रैफिक प्रबंधन: यातायात संचालन को सुव्यवस्थित कर ट्रैफिक जाम से बचने के लिए अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की जाएगी।
  8. प्रदूषण जागरूकता अभियान: लोगों को प्रदूषण के खतरों और उससे बचने के उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए अखबार, टीवी और रेडियो के माध्यम से अलर्ट जारी किए जाएंगे।
  9. पार्किंग शुल्क में वृद्धि: निजी वाहनों के उपयोग को कम करने के लिए पार्किंग शुल्क बढ़ाए जाएंगे।
  10. सार्वजनिक परिवहन का विस्तार: सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े में वृद्धि की जाएगी और मेट्रो सेवाएं भी बढ़ाई जाएंगी।
  11. बायो-मास जलाने पर रोक: सर्दियों के दौरान खुले में कचरा और बायो-मास जलाने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन अपने सुरक्षा कर्मियों को इलेक्ट्रिक हीटर प्रदान करेंगे।

GRAP-2 के लागू होने से प्रदूषण नियंत्रण के लिए कई कड़े कदम उठाए गए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य होगा।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *