अनुदान, पीएम मोदी के ‘हिमाचल प्रदेश के साथ संबंध’ भाजपा के चुनावी मुद्दे होंगे

अनुदान, पीएम मोदी के ‘हिमाचल प्रदेश के साथ संबंध’ भाजपा के चुनावी मुद्दे होंगे

भाजपा ने केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत विकास कार्यों और राज्य सरकार की सामाजिक योजनाओं को राज्य में बुनियादी ढांचे की कमियों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रयासों के संकेत के रूप में पेश करने की योजना बनाई है।

New Delhi : हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहाड़ी राज्य के साथ “व्यक्तिगत संबंधों” पर आधारित होगा, जो उनके प्रधान मंत्री पद से पहले और राज्य में “उदार वित्तीय सहायता” के अनुदान पर आधारित होगा। पिछले पांच साल।

विवरण से अवगत पार्टी पदाधिकारियों के अनुसार, “हिमाचल से जुड़े हैं, हिमाचल के लिए खड़े हैं” (हिमाचल से जुड़ा हुआ है और हिमाचल के साथ खड़ा है) जैसे नारों के साथ, भाजपा की योजना केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत विकास कार्यों और सामाजिक को प्रोजेक्ट करने की है। राज्य में बुनियादी ढांचे की कमी की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रयासों के संकेत के रूप में राज्य सरकार की योजनाएं।

“चूंकि प्रधान मंत्री ने 1990 के दशक में हिमाचल में काफी समय बिताया था, जब वह राज्य के प्रभारी थे, वे यहां के लोगों की समस्याओं से अवगत हैं। उन्हें व्यक्तिगत रूप से राज्य के विकास और लोगों की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए निवेश किया गया था, ”पार्टी के एक पदाधिकारी ने नाम न छापने की मांग करते हुए कहा।

एक आयोजक के रूप में मोदी का अनुभव और आउटरीच में नवाचार के लिए उनकी प्रवृत्ति ने पहाड़ी राज्य में पार्टी की उपस्थिति को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 1998 में राज्य के चुनावों में पार्टी की सफलता में भी योगदान दिया, अधिकारी ने बताया।

निश्चित रूप से, भाजपा और कांग्रेस दोनों ने उस वर्ष के चुनावों में 68 में से 31 सीटें जीती थीं, लेकिन यह भाजपा ही थी जिसने अंततः हिमाचल विकास कांग्रेस से समर्थन प्राप्त करने के बाद राज्य में सरकार बनाई थी।

पदाधिकारी ने कहा, “शिमला में पार्टी कार्यालय भी उसी समय बनाया गया था और इमारत में एक पट्टिका पर प्रधानमंत्री का नाम अंकित है।”

इस महीने की शुरुआत में राज्य में एक रैली में मोदी ने खुद मिट्टी के पुत्र और हिमाचल को अपना “दूसरा घर” (पहला गुजरात) होने का जिक्र किया था। उन्होंने विजयादशमी के अवसर पर 3,653 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

केंद्र ने हाल ही में पहाड़ी राज्य के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा की है।

इस बीच, भाजपा ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन युग के दौरान केंद्र द्वारा राज्य को दी गई वित्तीय सहायता और भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) शासन के दौरान धन जारी करने के बीच तुलना करने के लिए डेटा एकत्र किया।

“हमारे पास 2009 के बाद के आंकड़े हैं जो दर्शाता है कि हिमाचल के लिए जारी वित्त आयोग अनुदान 2015-16 के बाद से काफी बढ़ गया है। उदाहरण के लिए, 2009 को लें, राज्य को केवल ₹ 2,040 करोड़ प्राप्त हुए, 2013-14 तक यह ₹ 1,979 था, लेकिन 2015-16 में, एनडीए सरकार ने ₹ 8,518 करोड़ जारी किए और यह राशि केवल तब से बढ़ी है। इस महीने तक (वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ₹10,394 करोड़ के आवंटन में से), ₹6,300 करोड़ पहले ही जारी किए जा चुके हैं, ”एक दूसरे पदाधिकारी ने कहा, नाम न छापने की भी मांग की।

जबकि प्रधानमंत्री सभी राज्यों के चुनावों में भाजपा का चेहरा और लगातार भीड़ खींचने वाले रहे हैं, पार्टी के चुनाव प्रचार के दौरान “डबल इंजन” सरकार पर भी जोर देने की संभावना है।

“डबल इंजन” शब्द का इस्तेमाल अक्सर भाजपा द्वारा यह सुझाव देने के लिए किया जाता है कि केंद्र और राज्य दोनों में उसकी सरकारें संबंधित राज्य के विकास के लिए मिलकर काम कर रही हैं।

“मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का प्रदर्शन अच्छा रहा है, विशेष रूप से कोविड -19 महामारी के दौरान प्रतिक्रिया। हालांकि मंदी का दौर था जब महामारी के कारण पर्यटन और अन्य आर्थिक गतिविधियों को रोक दिया गया था, राज्य और केंद्र दोनों ने यह सुनिश्चित करने के लिए संसाधनों को एक साथ रखा कि भोजन, दवाओं और अन्य आवश्यक आपूर्ति की कोई कमी न हो। वित्तीय सहायता के इस पहलू को भी हमारे अभियान में प्रमुखता से शामिल किया जाएगा, ”पहले कार्यकर्ता ने कहा।

हाल के हफ्तों में, मुख्यमंत्री ठाकुर ने 1,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की जिसमें सड़कों, पानी की पाइपलाइनों, पुलों, स्कूलों और चिकित्सा और स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।


विडियों समाचार