शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में हिंदी दिवस का भव्य आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में हिंदी दिवस का भव्य आयोजन

गंगोह:  शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह में “हिंदी दिवस” के अवसर पर स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट एंड लैंग्वेजेस विभाग द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह, डीन एवं विभागाध्यक्ष प्रो. (डॉ.) गुंजन अग्रवाल, प्रो. (डॉ.) भूपेंद्र चौहान और अन्य प्रमुख अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा मनस्वी ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।

प्रो. (डॉ.) गुंजन अग्रवाल ने सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए हिंदी भाषा की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हिंदी न केवल भारतीय संस्कृति और साहित्य की धरोहर है, बल्कि यह देश की पहचान भी है। प्रो. (डॉ.) भूपेंद्र चौहान और प्रो. (डॉ.) जसवीर सिंह राणा ने हिंदी भाषा की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर पर अपने विचार व्यक्त किए और इसे भारतीय समाज को जोड़ने का प्रमुख साधन बताया।

कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों के छात्रों ने भाग लिया। बी.एड. द्वितीय वर्ष के छात्र उदय वीर सिंह ने प्रथम स्थान, लविश नामदेव ने द्वितीय स्थान, और मंतशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसके अलावा, छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आयोजन किया गया, जिसमें अकरम खान, अमन, बुशरा, अक्षय, और शिवा जैसे छात्र शामिल थे। कार्यक्रम का समापन अंताक्षरी प्रतियोगिता के साथ हुआ।

शोभित विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) रणजीत सिंह ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए आयोजकों को बधाई दी। कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह ने हिंदी को भारतीय पहचान का अभिन्न अंग बताते हुए इसके साहित्यिक योगदान की सराहना की।

इस आयोजन में विश्वविद्यालय के कई शिक्षक, जिनमें डॉ. विश्वास कुमार, डॉ. शिबा झा, डॉ. भक्ति, आदेश कुमार, और जूही अग्रवाल शामिल थे, उपस्थित रहे।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे