हर घर जल सरकार की महत्वपूर्ण योजना, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

हर घर जल सरकार की महत्वपूर्ण योजना, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुई जल जीवन मिशन की बैठक

जिलाधिकारी द्वारा बैठक में जनप्रतिनिधियों को बु लाने की पहल सराहनीय – जनप्रतिनिधिगण

माननीय जनप्रतिनिधि को गलत सूचना देने पर संबंधित विभाग के एई, जेई

सहित कम्पनी को जारी किया गया कारण बताओ नोटिस

बैठक में गलत सूचनाएं उपलब्ध कराने पर होगी कडी कार्यवाही – डीएम

भूमि संबंधी विवादों को एक सप्ताह में करें निस्तारित – डॉ0 दिनेश चन्द्र

सहारनपुर । जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति के किये गये कार्यों की जनप्रतिनिधियों विधायक गंगोह श्री कीरत सिंह, रामपुर मनिहारान श्री देवेन्द्र निम, बेहट श्री उमर अली खान, सहारनपुर देहात श्री आशु मलिक एवं जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र तथा मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार की उपस्थिति में दोपहर 12ः00 बजे विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत किये गये कार्यों को पीपीटी के माध्यम से अधिशासी अभियन्ता द्वारा जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया।

जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि स्वच्छ जल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के दृष्टिगत यह भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। आज जनप्रतिनिधियों के सहयोग और सुझाव प्राप्त करने के लिए यह बैठक रखी गयी है ताकि जनप्रतिनिधियों के अनुभवों का लाभ सभी को प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि यह संबंधित विभाग के लिए सुधारात्मक बैठक है।
विधायक श्री आशु मलिक ने संबंधित अधिकारी को विधानसभावार प्रगति रिपोर्ट की सूची बनाने के निर्देश दिए। उन्होने विधानसभा क्षेत्र में किये गये कार्यों की प्रगति रिपोर्ट से अवगत होने के बाद कार्य की प्रगति गुणवत्तायुक्त ने होने पर नाराजगी व्यक्त की।

विधायक श्री उमर अली खान ने बैठक में प्रस्तुत किये गये आंकडे एवं सूचनाएं यथार्थ होनी चाहिए। रिपोर्ट में गलत जानकारी न दिये जाने के निर्देश दिए।

विधायक श्री किरत सिंह ने जिलाधिकारी की पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह बैठक कम्पनी और अधिकारियों से समन्वय बनाने के लिए सार्थक पहल है। उन्होने संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सडकों को तोडा न जाए बल्कि उनको आवश्यकतानुसार कटर से काटा जाए। ताकि जनसामान्य को आवागमन में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।
विधायक श्री देवेन्द्र निम ने कहा कि इस बैठक से योजना के बेहतर कार्यान्वयन में सहायता मिलेगी तथा जनप्रतिनिधियों के सुझावों और फीडबैक से शीघ्रता से परियोजना का पूर्ण कर आमजन को लाभ दिलाया जा सकेगा।

जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि पानी की टंकी का निर्माण दूषित पानी के स्त्रोतों के आस-पास न किया जाए। सरकारी भवनों पर पानी का कनेक्शन अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाया जाए। उन्होने निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत अधिकारी और लेखपाल इस योजना में किये जाने वाले कार्यों में सहयोगात्मक भूमिका निभाएं तथा प्रगति की रिपोर्ट से समय-समय पर अवगत भी करवाएं। उन्होने जल निगम एवं एजेन्सी को निर्देश दिए कि उपजिलाधिकारियों के साथ बैठक कर एक सप्ताह के अंदर भूमि संबंधी विवादों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देश दिए कि यदि बैठक में किसी प्रकार की भ्रामक और गलत सूचना दी जाएगी तो संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होने कहा कि अगली होने वाली बैठक जोकि 20 से 25 अगस्त के बीच संभावित है में आज दिये गये निर्देशों पर कार्य करते हुए जनप्रतिनिधियों के सुझावों का अपनाते हुए कार्य में प्रगति लाना सुनिश्चित करें। ग्राम पंचायत लण्ढौरा जुनारदार में माननीय विधायक को गलत सूचना देने पर संबंधित एई व जेई को क्यों न प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाए इसके लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए साथ ही साथ कम्पनी के कार्यों से असंतुष्टि पर भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

बैठक में पीडीडीआरडीए श्री प्रणय कृष्ण, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक कुमार शर्मा सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण, एजेन्सी के पदाधिकारीगण, समस्य खण्ड विकास अधिकारी एवं ग्राम पंचायत अधिकारी उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे