दिवाली पर किसानों को तोहफा: मोदी सरकार ने 6 रबी फसलों पर MSP में बढ़ोतरी की

दिवाली पर किसानों को तोहफा: मोदी सरकार ने 6 रबी फसलों पर MSP में बढ़ोतरी की

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर 2024: दिवाली से पहले किसानों के लिए बड़ी राहत की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने रबी सीजन 2025-26 के लिए 6 प्रमुख रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। यह फैसला बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा घोषित किया गया। सरकार के इस कदम से देशभर के लाखों किसानों को फायदा मिलेगा, जिससे वे अपनी फसल को उचित दाम पर बेच सकेंगे।

रेपसीड और सरसों पर सबसे अधिक वृद्धि

खबर के अनुसार, एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी रेपसीड और सरसों के लिए की गई है, जो 300 रुपये प्रति क्विंटल है। मसूर की एमएसपी में 275 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, गेहूं, चना, कुसुम और जौ की एमएसपी में क्रमशः 150 रुपये, 210 रुपये, 140 रुपये और 130 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। यह वृद्धि 2018-19 के केंद्रीय बजट की घोषणा के अनुरूप है, जिसमें एमएसपी को अखिल भारतीय भारित औसत उत्पादन लागत के कम से कम 1.5 गुना के स्तर पर तय करने की बात कही गई थी।

गेहूं पर 105% का अपेक्षित लाभ

सरकार के इस निर्णय के तहत, अखिल भारतीय औसत उत्पादन लागत पर अपेक्षित लाभ मार्जिन गेहूं के लिए 105% रखा गया है। इसके बाद रेपसीड और सरसों पर 98%, मसूर पर 89%, चने पर 60%, जौ पर 60%, और कुसुम पर 50% का मार्जिन निर्धारित किया गया है। एमएसपी में इस बढ़ोतरी से किसानों को लाभकारी मूल्य सुनिश्चित होगा और फसल विविधीकरण को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

यह फैसला किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य से किया गया है, जो कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार का हिस्सा है।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *