गाजियाबाद: धारा 144 लागू फिर भी सड़क पर पढ़ी जुमे की नमाज, पुलिस ने दर्ज की FIR

गाजियाबाद: धारा 144 लागू फिर भी सड़क पर पढ़ी जुमे की नमाज, पुलिस ने दर्ज की FIR

गाजियाबाद में एक बार फिर सड़क पर नमाज पढ़ने का मामला आया सामने है. इस बार टीला मोड़ थाना क्षेत्र के गरिमा गार्डन इलाके में खुले में गौसिया मस्जिद के बाहर नमाज पढ़ी गई. इस मामले को पुलिस ने संज्ञान में लेकर एफआईआर दर्ज की है.

New Delhi : उत्तर प्रदेश में सरकारी गाइडलाइन के बाद से नमाज मस्जिद के अंदर पढ़ी जा रही है, लेकिन अभी भी कई ऐसे वीडियो सामने आते रहते हैं, जिसमें लोग मस्जिद के बाहर या सड़क पर बैठकर नमाज अदा करते हैं. इस बार गाजियाबाद जिले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यहां पर एक बार फिर सड़क पर नमाज पढ़ी जा रही है. दरअसल, शुक्रवार को टीला मोड़ इलाके में सड़क पर नमाज पढ़ी गई. फिलहाल वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है.

टीला मोड़ थाना क्षेत्र के कांस्टेबल हसमत अली ने इस मामले में खुद मुकदमा दर्ज कराया है. एफआईआर के मुताबिक, 11 नवंबर को दिन में आगामी नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर शांति भंग करने की आशंका वाले खुराफाती व्यक्तियों के विषय में गोपनीय सूचना मिलने पर कांस्टेबल गश्त पर था. दिन में समय करीब 13.30 बजे गरिमा गार्डन गोल चक्कर के पास बनी गौशिया मस्जिद पर पहुंचा तो देखा कि गौशिया मस्जिद के मुतवल्ली जान मोहम्मद जुमा की नमाज पढ़ने आए लोगों से कह रहे थे कि मस्जिद के अंदर जगह भर गई है. आप लोग मस्जिद के बाहर रास्ते में नमाज अदा कर लो.

नमाज पढ़ने से आने-जाने वाले लोगों को हुई दिक्कत

यह कह कर मुतवलली जान मोहम्मद कुछ व्यक्तियों को लेकर नमाज पढ़ने मस्जिद के बाहर रास्ते में लाइन बनाकर बैठ गए, जबकि जनपद में धारा 144 भी लागू है. इस घोषणा के बाद मुतवल्ली जान मोहम्मद अन्य लोगों के साथ सार्वजनिक रास्ते पर कब्जा कर नमाज पढ़ने बैठ गए. जान मोहम्मद और इन अन्य अज्ञात लोगों की इस हरकत से रास्ता रुक गया. आने-जाने वाले राहगीरों का रास्ता बाधित हो गया. लोगों को रास्ता बदलकर अपने मुकाम को जाना पड़ा.

धारा 144 का किया गया उल्लंघन

मुतवल्ली जान मोहम्मद और इन अन्य अज्ञात लोगों की इस गलत हरकत से क्षेत्र में सार्वजनिक रास्ते पर कब्जा कर धारा 144 का उल्लंघन कर लोगों के निकलने का रास्ता रोककर नमाज अदा करने की गलत परिपाटी पड़ सकती है. इसलिए मुतवल्ली जान मोहम्मद और अन्य अज्ञात लोगों के विरुद्ध प्रथम सूचना दर्ज की गई. पुलिस ने इस मामले में 341, 447, 188 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है और जांच जारी है.

हफ्ते भर पहले भी जारी हुआ था वीडियो

एफआईआर दर्ज करने के साथ-साथ पुलिस यह भी पता कर रही है कि सड़क पर नमाज पढ़ने वाले लोग कौन थे. एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस ने मस्जिद प्रबंधन से बात की तो उन्होंने अपना पक्ष दिया कि जुमा होने की वजह से मस्जिद में जगह कम थी. गाजियाबाद में लगातार दूसरे हफ्ते सड़क पर अलग-अलग जगह नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल हुआ है. इससे पहले खोड़ा थाना क्षेत्र के दीपक विहार में सड़क पर नमाज पढ़ने की तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हुई थी.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे