पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का एलान एक-दो दिन में होगा, बढ़ेगी देश की सैन्य क्षमता

पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का एलान एक-दो दिन में होगा, बढ़ेगी देश की सैन्य क्षमता

सरकार एक या दो दिन में पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के नाम का एलान कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति सीडीएस पद के लिए सैन्य अफसरों के पैनल के नामों पर विचार करेगी, जिसमें सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत का नाम भी है। सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने मंगलवार को सीडीएस पद के सृजन को मंजूरी दी थी।

सरकार के शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को बताया, सीडीएस सैन्य मामलों के सबसे उच्च अधिकारी हाेंगे और तीनों सेना प्रमुखों से ऊपर होंगे। सीडीएस पद पर फोर स्टार जनरल को नियुक्त किया जाएगा। सीडीएस कार्यालय को छोड़ने के बाद वह किसी भी सरकारी पद के पात्र नहीं होंगे। इतना ही नहीं, सीडीएस पद छोड़ने के बाद वह बिना पूर्व मंजूरी के पांच साल तक निजी क्षेत्र से नहीं जुड़ पाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि सीडीएस चीफ ऑफ स्टाफ समिति के स्थायी अध्यक्ष होंगे। इस भूमिका में एकीकृत रक्षा स्टाफ उनकी मदद करेगा। नई तकनीक और साइबर युद्ध के सूरत में बेहतर तालमेल और समन्वय के लिए तीनों अंग सीडीएस के कमान में काम करेंगे। रक्षा और सामरिक मामलों में सीडीएस पीएम और रक्षामंत्री के मुख्य सलाहकार होंगे।

सीडीएस की नियुक्ति से बढ़ेगी सैन्य क्षमता : भाटिया
लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) विनोद भाटिया ने कहा कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ भारत की सैन्य क्षमताओं और युद्धक प्रभावशीलता में इजाफा करेगा। भाटिया ने कहा कि बीते दो दशक से यह लंबित था। हमारे पास दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है, लेकिन इसके साथ ही हम सबसे कम संयुक्त सेना में से भी हैं।

सीडीएस प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री का प्रमुख सैन्य सलाहकार होंगे, जो तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बनाएंगे। भविष्य के युद्ध कई मोर्चों पर लड़े जाएंगे। सीडीएस यह सुनिश्चित करेंगे कि हमें सही हथियार और उपकरण मिलें। इसके अलावा भी कई चीजों में संयुक्तता की आवश्यकता है। बजट का बेहतर उपयोग किया जाएगा। हमारे पास वित्तीय शक्ति है और यह बड़ा बदलाव है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे