अमेरिका दौरे पर निकल रहीं वित्त मंत्री, आईएमएफ-विश्व बैंक की मीटिंग में लेंगी भाग

अमेरिका दौरे पर निकल रहीं वित्त मंत्री, आईएमएफ-विश्व बैंक की मीटिंग में लेंगी भाग

New Delhi : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आईएमएफ और विश्व बैंक के बीच होने वाली एनुअल मीटिंग में भाग लेने के लिए अमेरिका रवाना होंगी. मीटिंग के लिए वित्त मंत्री 11 से 16 अक्टूबर तक अमेरिका में रहेंगी. बता दें इस द्विपक्षीय मीटिंग में कई देश शामिल होंगे. इनमें जापान, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, सऊदी अरब, न्यूजीलैंड, इजिप्ट, जर्मनी जैसे देशों की भागीदारी होगी. इस दौरान वित्त मंत्री ओईसीडी,यूरोपियन कमीशन और यूनाइटेड नेशन डवलपमेंट प्रोग्राम के लीडर्स के साथ भी  बातचीत करेंगी. बिजनेस लीडर्स और इनवेस्टर्स के साथ मीटिंग के अलावा निर्मला सीतारमण विभिन्न देशों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नर के साथ जी20 मीटिंग का भी हिस्सा बनेंगी.

ऐसा होगा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का शेड्यूल
वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी 6 दिनों की ऑफिशियल विजिट के दौरान अमेरिका की यात्रा करेंगी. ऑफिशियल विजिट के दौरान वित्त मंत्री आईएमएफ और विश्व बैंक के बीच होने वाली वार्षिक बैठक का हिस्सा बनेंगी. जी 20 मीटिंग का हिस्सा बनते हुए वित्त मंत्री दूसरे देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगी. वित्त मंत्री इस दौरान अमेरिकी की ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन और विश्व बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मालपास से अलग- अलग भेंट कर आपसी हितों के मुद्दों पर बातचीत करेंगी.

एक परिचर्चा का भी हिस्सा बनेंगी निर्मला सीतारमण
अपनी आधिकारिक विजिट के दौरान निर्मला सीतारमण एक नॉन प्रोफिट पब्लिक प्रोफिट ऑरगनाइजेशन ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूशन में होने वाली परिचर्चा का भी हिस्सा बनेंगी. यह परिचर्चा वाशिंगटन में होगी. इस परिचर्चा का विषय ‘भारत की आर्थिक संभावनाएं और विश्व अर्थव्यवस्था में भूमिका’ होगा.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे