विद्युत विभाग ने स्मार्ट रोड व गैस लाइन कर दी क्षतिग्रस्त

विद्युत विभाग ने स्मार्ट रोड व गैस लाइन कर दी क्षतिग्रस्त
सहारनपुर दिल्ली रोड पर विद्युत विभाग द्वारा खोदे गए गड्ढे़
  • घोर लापरवाही से हो सकता था शहर में बड़ा हादसा
  • स्मार्ट सिटी को हुआ 60 लाख का नुकसान, भारत पैट्रोलियम को भी नुकसान

सहारनपुर। दिल्ली रोड पर स्मार्ट सिटी के तहत बनायी गयी सड़क, फुटपाथ व यूटिलिटिज को विद्युत विभाग द्वारा लगभग एक सप्ताह पूर्व गड्ढे़ खोदकर पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया था, जिसके चलते भारत पैट्रोलियम द्वारा डाली गयी उच्च दबाव वाली गैस पाईप लाइन से कई स्थानों पर गैस का रिसाव होता रहा। इस मामले में स्मार्ट सिटी के सीईओ/नगरायुक्त संजय चौहान ने पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि. सहारनपुर क्षेत्र के मुख्य अभियंता को पत्र भेजकर पुनः निर्माण में होने वाले 59.35 लाख रुपये व्यय की प्रतिपूर्ति कराने तथा इस घोर लापरवाही के लिए सम्बंधित अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित कर कार्रवाई कराने को कहा है।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत सहारनपुर स्मार्ट सिटी लि. द्वारा दिल्ली रोड पर (अनुपम स्विट्स से हसनपुर चौराहे तक) करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य कराया गया है, जो करीब एक माह पहले ही पूरा हुआ है। स्मार्ट सिटी अधिकारियों के अनुसार उक्त रोड पर 10/11 जुलाई की मध्य रात्रि चौनेज 0 से 500 के मध्य विद्युत निर्माण एवं कार्य खण्ड 33/11 के.वी.ए सब स्टेशन सहारनपुर द्वारा अंडर ग्राउण्ड केबलिंग के लिए तीन स्थानों पर सड़क की खुदाई की गयी। जिससे न केवल सड़क, फुटपाथ और यूटिलिटिज बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई बल्कि भारत पैट्रोलियम कारपोरेशन लि. द्वारा डाली गयी उच्च दबाव वाली गैस पाइप लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई। जिससे काफी समय तक गैस का रिसाव होता रहा। इससे भारत पैट्रोलियम को भी भारी आर्थिक हानि हुई है।

स्मार्ट सिटी सीईओ संजय चौहान द्वारा मुख्य अभियंता विद्युत को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि विद्युत विभाग द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना एवं अनुमति के सड़क की खुदाई किये जाने से सहारनपुर स्मार्ट सिटी लि. को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। विद्युत विभाग सहारनपुर की घोर लापरवाही के कारण कोई भी गंभीर दुर्घटना हो सकती थी जिसमें जान माल की हानि की पूरी संभावना थी। बताया गया है कि स्मार्ट सिटी द्वारा सड़क निर्माण के समय दो यूटिलिटी डक्ट खाली छोड़ी गयी हैं, जिनका उपयोग विद्युत विभाग द्वारा अण्डर ग्राउण्ड केबलिंग के लिए किया जा सकता था, लेकिन विद्युत विभाग द्वारा उनका उपयोग न कर घोर लापरवाही के साथ कार्य किया गया। कार्यदायी संस्था मै. आर सी सी डवलपर्स ने क्षतिग्रस्त सड़कों, फुटपाथ एवं यूटिलिटिज का आगणन कर बताया है कि उनके पुनर्निर्माण में 59.35 लाख रुपये का व्यय होगा। सीईओ स्मार्ट सिटी ने विद्युत विभाग को 59.35 लाख रुपये की प्रतिपूर्ति कराने को कहा है।

सीईओ संजय चौहान ने जल निगम, विद्युत, टेलीफोन, पीडब्लयूडी आदि सभी विभागों के अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि स्मार्ट सिटी के तहत शहर में कराये गए कार्याे के क्षेत्र में किसी भी विभाग द्वारा कोई भी कार्य करने से पूर्व स्मार्ट सिटी से समन्वय बनाते हुए अनुमति लेकर ही कार्य करें। अन्यथा किसी भी परियोजना के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में उस विभाग से क्षतिपूर्ति की जायेगी और कार्रवाई के लिए शासन को भी लिखा जायेगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे