सीसीएसयू: मौका न गंवाएं, आज से भरें रेग्युलर और प्राइवेट के परीक्षा फॉर्म, ये है अंतिम तिथि

सीसीएसयू: मौका न गंवाएं, आज से भरें रेग्युलर और प्राइवेट के परीक्षा फॉर्म, ये है अंतिम तिथि

सीसीएसयू से संबद्ध मेरठ और सहारनपुर मंडल के कॉलेजों में आज यानी शानिवार से बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए-एमकॉम के रेग्युलर और प्राइवेट परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन वेबसाइट पर भरे जाने शुरू हो जाएंगे। 27 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ फीस जमा की जा सकती है। 29 जनवरी तक कॉलेजों में फॉर्म का प्रिंट आउट जमा कराना होगा। कॉलेजों द्वारा कैंपस में परीक्षा फॉर्म का प्रिंट आउट जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। प्राइवेट में छात्र-छात्राओं को तीन कॉलेजों का विकल्प देना होगा। विवि उनको कॉलेज का अलॉटमेंट करेगा।

जो छात्र उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं लेकिन उन्होंने 12वीं की परीक्षा या ग्रेजुएशन परीक्षा दूसरे राज्य से की है उनको मूल निवास प्रमाण पत्र लगाना होगा। मूल निवास नहीं होने की स्थिति में विशेष शुल्क 5500 रुपये जमा करना होगा। विदेशी छात्र-छात्राएं प्राइवेट परीक्षा फार्म नहीं भर सकते हैं। यूपी बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड से 12वीं करने वाले छात्रों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी परीक्षा फार्म के साथ जमा करना जरूरी है। स्नातक की परीक्षा में जो विद्यार्थी उत्तीर्ण घोषित नहीं हैं, वह स्नातकोत्तर में परीक्षा फार्म नहीं भर सकते हैं। रेग्युलर बीए, बीएससी और बीकॉम के छात्र-छात्राएं भी पोर्टल पर अपने फार्म भरेंगे। प्राइवेट में जिन छात्र-छात्राओं पर 12वीं में गणित नहीं था। वह स्नातक में गणित नहीं ले सकते हैं।

इसके अलावा प्रथम वर्ष में पिछले साल जो विषय लिए थे, वहीं द्वितीय और तृतीय वर्ष में भरे जाएंगे। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अश्वनी कुमार ने बताया कि छात्र-छात्राएं अपनी नैड आईडी अवश्य बनाएं। जो छात्र-छात्राएं नैड आईडी नहीं बनाएंगे उनके फार्म तो भर जाएंगे लेकिन बाद में उनका रिजल्ट रुक जाएगा। ऐसे में सभी छात्र-छात्राएं नैड आईडी जरूर बनाकर भरें। प्राइवेट में छात्र-छात्राओं को जिन कॉलेजों से फार्म भरना है उनमें तीन के विकल्प भरने होंगे। विवि केंद्रीय व्यवस्था के तहत छात्रों को खुद कॉलेज अलॉट करेगा। कॉलेज का अलॉटमेंट होने के बाद कागजातों का वेरीफिकेशन होने के बाद छात्र-छात्राएं अलॉट किए गए कॉलेज में प्रिंट आउट और समस्त कागजात जमा करेंगे।

15 जनवरी से होंगी एमएड की परीक्षाएं
सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में एमएड की मुख्य, बैक और भूतपूर्व परीक्षाएं 15 जनवरी से घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षाएं सुबह 10 बजे से एक बजे तक और दोपहर दो बजे से पांच बजे तक की पाली में होंगी। यह परीक्षाएं 23 जनवरी तक चलेंगी।


विडियों समाचार