जिलाधिकारी ने धान क्रय केंद्र प्रभारियों को किया सचेत

जिलाधिकारी ने धान क्रय केंद्र प्रभारियों को किया सचेत

क्रय केंद्रों पर कृषकों को न हो किसी प्रकार की असुविधा, सभी उपकरण रहे क्रियाशील
48 घंटे के अंदर कृषकों को हो फसल का भुगतान
निर्धारित 21 धान क्रय केंद्रों पर अवकाश को छोड़कर प्रतिदिन प्रातः 09 बजे से शाम 05 बजे तक होगी धान खरीद
क्रय केंद्रों पर सुविधाओं के साथ ही निर्धारित प्रारूप पर लगा रहे बैनर, उपलब्ध रहे सभी पंजीकाएं
कृषकों के पंजीकरण में लाएं तेजी
लक्ष्य को जल्द से जल्द करें पूरा

सहारनपुर । जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजनांतर्गत धान खरीद के संबंध में समीक्षा बैठक आहूत की गयी।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि शासन की मंशा के अनुरूप क्रय केंद्रों पर कृषकों को पेयजल, बैठने एवं पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। कृषकों का भुगतान समय से कराना सुनिश्चित किया जाए। कृषकों के पंजीकरण में तेजी लाई जाए। किसानों के धान खरीद के समय ही उनके खाते को एनपीसीआई कराना सुनिश्चित करें। सभी एसडीएम एवं मार्केटिंग इन्सपेक्टर संयुक्त रूप से धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर कल तक रिपोर्ट उपलब्ध कराएं कि निर्धारित मानकों के अनुसार क्रय केन्द्रों पर सुविधाएं उपलब्ध है अथवा नहीं। सभी उपकरणों का सत्यापन अनिवार्य रूप से कराया जाए एवं सभी उपकरण क्रियाशील रहे। जनपद के लिए 5000 मीट्रिक टन के निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

श्री मनीष बंसल ने बताया कि धान क्रय केन्द्रों पर क्रय 01 अक्टूबर से प्रारम्भ है जोकि 31 जनवरी 2025 तक जारी रहेगी। उन्होने कहा कि खाद्य विभाग के 11 एवं पीसीएफ के 10 सहित कुल 21 क्रय केन्द्र स्थापित किए गये है। धान का समर्थन मूल्य 2300 रूपये प्रति कुन्तल एवं ग्रेड ए का 2320 रूपये प्रति कुन्तल घोषित किया गया है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉक्टर अर्चना द्विवेदी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी श्री आर0पी0पटेल सहित अन्य धान खरीद से संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *