जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं किसान मेले का हुआ आयोजन

जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं किसान मेले का हुआ आयोजन
सहारनपुर में जनपद स्तरीय किसान गोष्ठी में मंचासीन अधिकारी व उपस्थित किसान
  • किसानों की समस्याओं का निराकरण हमारी प्राथमिकता: देवेन्द्र निम
  • उत्पादों की पैकेजिंग एवं मार्किटिंग की जाए बेहतर: जिलाधिकारी

सहारनपुर। कृषि विभाग द्वारा आयोजित जनपदीय स्तरीय गोष्ठी व किसान मेले में कृषकों को केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से अवगत कराते हुए उनका अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया गया। इस दौरान कृषि विभाग द्वारा संचालित त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम 2024 व कृषि सूचना तंत्र के सुदृढीकरण के बारे मंे भी जागरूक किया गया।

गांधी पार्क स्थित जनमंच सभागार में आयोजित जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं किसान मेले का उद्घाटन नकुड़ विधायक मुकेश चौधरी, रामपुर मनिहारान विधायक देवेन्द्र निम ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए नकुड़ विधायक मुकेश चौधरी ने कहा कि उप्र सरकार कृषकों के हित में लगातार कार्य कर रही है। किसानों को बीज की सब्सिडी सीधे उनके बैंक खातों में उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर उन्हें कृषि के क्षेत्र में लगाकर कृषि उत्पादों की बेहतर पैकेजिंग एवं मार्केटिंग द्वारा अच्छी आमदनी प्राप्त करें। उन्होने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि कृषकों के ग्रुप बनाकर तथा सोशल मीडिया के माध्यम से योजनाओं से निरंतर अवगत कराएं।

रामपुर मनिहारन विधायक देवेन्द्र निम ने कहा कि सरकार किसानों की समस्याओं को गम्भीरता से ले रही है एवं किसानों की समस्याओं का निराकरण समय से किया जा रहा है। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि कृषक गोष्ठियों का आयोजन ब्लॉक, न्याय पंचायत एवं ग्राम स्तर पर भी कराया जाये, जिससे अधिक से अधिक किसानों को योजनाओं की जानकारी हो सकें।

जिलाधिकारी मनीष बंसल ने कहा कि किसानों को एफपीओ बनाकर मार्किट की मांग के अनुसार अपने उत्पादों को बेचने की आवश्यकता है। इससे किसानों की आमदनी में वृद्धि होगी साथ ही साथ महिलाओं के समूह बनाकर उन्हें भी कृषि के क्षेत्र में आगे बढाने की आवश्यकता है। उन्होंने किसानों को अवगत कराया कि किसानों को खेती में विविधिकरण के अनुसार उत्पादन करने की आवश्यकता है। जैसे कुछ किसान फूलों की खेती, दलहन, तिलहन, फलो की खेती आदि को अपनाकर अच्छा लाभ प्राप्त कर रहे है। इसी प्रकार से किसान बाजार की मांग के अनुसार अपनी खेती में डाईवर्सिफिकेशन अपनाकर अच्छा लाभ प्राप्त करें। उन्होने जानकारी दी कि जनपद सहारनपुर में आम का काफी क्षेत्र है। किसान आम की चौसा वेराइटी की ग्रेडिंग तथा पैकेजिंग कर अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते है। मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन सहारनपुर ने किसानों से अपील की कि सभी किसान कृषि अधिकारियो एवं वैज्ञानिकों के सहयोग से अपनी फसलों में बीज, खाद एवं रसायनों का प्रयोग करें। गोष्ठी में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डा.वीरेन्द्र कुमार व डा.रविन्द्र तोमर ने मक्का, धान एवं खरीफ फसलों की विस्तृत जानकारी दी गयी। जबकि उद्यान, गन्ना पशुपालन, इफको आदि विभागों के अधिकारियों द्वारा भी अपने-अपने विभाग की योजनाओं की तकनीकी जानकारी दी गयी। किसान मेले एवं खरीफ गोष्ठी में बीज, कृषि यत्रों, कृषि रक्षा रसायनों, पशुपालन, उद्यान, गन्ना, प्राकृतिक खेती से जुडे उत्पादों, महिला समूह, रेशम उत्पादन शहद एवं मत्स्य आदि से सम्बन्धित 15 स्टॉलों की प्रदर्शनी भी लगायी गयी। कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेशक मृदा परीक्षण पवन कुमार विश्वकर्मा ने किया। इस अवसर पर उप कृषि निदेशक डा.राकेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी कपिल कुमार, भूमि संरक्षण अधिकारी उमराव सिंह, जिला उद्यान अधिकारी गमपाल सिंह, जिला गन्ना अधिकारी सुशील कुमार, उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा सुबोध कुमार, जिला समन्वयक यूपी डास्प डा.कर्मवीर यादव, सहायक निदेशक मत्स्य डा.मुक्ता सिंह, कृषि रक्षा अधिकारी श्रीमति शिप्रा के अलावा लगभग 600 किसान मौजूद रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे