दिल्ली पुलिस को शरारती तत्वों से निपटते वक्त शांत बने रहना चाहिए: अमित शाह

दिल्ली पुलिस को शरारती तत्वों से निपटते वक्त शांत बने रहना चाहिए: अमित शाह
हाइलाइट्स
  • दिल्ली पुलिस के 73वें स्थापना दिवस पर गृह मंत्री शाह ने सरदार पटेल के भाषण का हवाला दे सलाह दी
  • शाह ने कहा कि शरारती तत्वों से निपटते वक्त उकसावों के बावजूद दिल्ली पुलिस को शांत बने रहना चाहिए
  • रविवार को ही जामिया की लाइब्रेरी में 15 दिसंबर को पुलिस और अर्धसैनिक बल की कथित बर्बरता का पुराना विडियो भी सामने आया

नई दिल्ली
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली पुलिस को सलाह दी कि उसे शरारती तत्वों से ‘सख्ती’ से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए और साथ ही ‘उकसावों’ के बाद भी शांत बने रहना चाहिए। दिल्ली पुलिस के 73वें स्थापना दिवस समारोह में शाह ने इसे देश और दुनिया की अग्रणी मेट्रोपॉलिटन पुलिस फोर्स में से एक बताया जो बिना कोई गलती किए गड़बड़ी फैलाने की किसी भी कोशिश को नाकाम करती है।

रविवार को ही सामने आया जामिया में पुलिस बर्बरता का विडियो
गृह मंत्री का यह बयान ऐसे वक्त आया जब दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस के ही दिन एक ऐसा विडियो आया जो पुलिस की छवि पर गंभीर सवाल खड़े करता है। रविवार को ही जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिस की कथित ज्यादती के दो महीने बाद एक नया विडियो सामने आया, जिसमें अर्द्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस की वर्दी में दिख रहे लोग यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में छात्रों की लाठियों से पिटाई कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि विडियो पिछले साल 15 दिसंबर का है जब दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों ने लाइब्रेरी में कथित तौर पर तोड़फोड़ और छात्रों की पिटाई की थी।

शाह ने सरदार पटेल के भाषण का हवाला दे दिल्ली पुलिस को दी सलाह
उधर, दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के 1950 में दिए एक भाषण का हवाला देते हुए कहा, ‘गुस्से और उकसावों के बाद भी दिल्ली पुलिस को शांत बने रहना चाहिए लेकिन उसे लोगों की रक्षा के लिए शरारती तत्वों के साथ सख्ती से निपटने के लिए भी तैयार रहना चाहिए।’ शाह ने आगे कहा, ‘मैं मानता हूं कि दिल्ली पुलिस ने तमाम मौकों पर सरदार पटेल के इस सलाह का दिल से पालन किया है।’

पुलिसकर्मियों की शहादत का भी किया जिक्र
गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस समारोहों, त्योहारों और विदेशी हस्तियों की यात्राओं जैसे महत्वपूर्ण मौकों पर यह सरकार की काफी मदद करती है। शाह ने साथ में यह भी कहा कि पुलिस की रचनात्मक आलोचना का स्वागत है लेकिन यह बात भी ध्यान में रखी जानी चाहिए कि ड्यूटी करते हुए 35,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने अपनी जान न्यौछावर की है।

कर्तव्य पथ पर जान बिछाने वाले पुलिसवालों को किया सलाम
अमित शाह ने अपने भाषण में दिल्ली पुलिस के उन 5 कर्मचारियों को भी श्रद्धांजलि दी जिन्होंने 2001 में संसद भवन पर हुए आतंकी हमले में शहादत दी। इसके अलावा उन्होंने बाटला हाउस में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद होने वाले इंस्पेक्टर एम. सी. शर्मा को भी श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल और पुदुचेरी की एलजी किरन बेदी, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक भी शामिल हुए।


विडियों समाचार