टला बड़ा हादसा: देवबंद में दो टुकड़ों में बंटी सड़क, टैंकर धंसा, यूपी-उत्तराखंड के कई गांवों से संपर्क टूटा

देवबंद  में भारी बारिश के कारण सड़क दरकने से देवबंद-मंगलौर मार्ग दो हिस्सों में बंट गया। इस कारण केमिकल से भरे टैंकर का धुरा टूट गया और वह सड़क के बीच फंस गया। चालक और परिचालक ने कूदकर अपनी जान बचाई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर क्रेन की मदद से टैंकर को बीच सड़क से हटवाया। वहीं, सड़क दरकने से उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के कई गांवों का आपस में संपर्क भी कट गया है।

बृहस्पतिवार रात तेज बारिश के चलते उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला देवबंद-मंगलौर मार्ग दरक गया। केमिकल से भरा एक टैंकर देवबंद से रुड़की जा रहा था। सुबह करीब पांच बजे टैंकर जैसे ही दुगचाडी गांव स्थित शनि मंदिर के समीप पहुंचा तो अचानक टैंकर का पिछला हिस्सा सड़क में धंसने लगा।
चालक-परिचालक ने नीचे देखा तो सड़क लगभग 30 फीट तक टूटकर बैठ चुकी थी। चालक के मुताबिक बारिश होने के कारण सड़क के नीचे पानी भरता गया। पानी की निकासी नहीं होने के चलते सड़क धंसती चली गई। टैंकर का पिछला हिस्सा सड़कों के बीचोंबीच फंस गया। उसका धुरा भी टूट गया।

सूचना मिलते ही कोतवाल यज्ञदत्त शर्मा और अग्निशमन विभाग की टीम साथ मौके पर पहुंचे। इसके बाद बचाव कार्य शुरू किया गया। पुलिस ने सुरक्षा के चलते देवबंद-रुड़की मार्ग पर वाहनों का संचालन बंद करा दिया।

इस कारण सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। एसडीएम देवेंद्र पांडेय ने पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन को जानकारी दी। शुक्रवार दोपहर पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी आए और सड़क को दुरुस्त करने का काम शुरू किया। इस बीच वाहनों को देवबंद-बरला मार्ग से निकाला गया।

उधर, दुगचाडी गांव के दीपक चौधरी, राकेश कुमार, संजय और मोनू प्रधान ने बताया कि सड़क बीचोबीच ऐसी धंसी है, जैसे मानों भूकंप से कोई त्रासदी हो गई हो। तेज बारिश के चलते मार्ग के ऊपर से भी पानी बहा है, जिसके चलते पूरी सड़क धंसकर दो हिस्सों में बंट गई है। लेकिन गनीमत यह रही कि टैंकर से केमिकल का रिसाव नहीं हुआ।

बारिश में धंसे देवबंद-मंगलौर मार्ग को दुरुस्त कराने का कार्य शुरू हो चुका है। एक-दो दिन में मार्ग पर वाहनों का संचालन करा दिया जाएगा। – देवेंद्र पांडेय, एसडीएम देवबंद


विडियों समाचार