चीन : कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 350, बर्ड फ्लू ने भी दी दस्तक

चीन : कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 350, बर्ड फ्लू ने भी दी दस्तक

चीन में जानलेवा कोरोनावायरस के बाद अब बर्ड फ्लू की दस्तक से लोग दहशत में हैं। कोरोनावायरस से चीन में अब तक 350 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 14,562 लोग इसकी चपेट में हैं। हुबेई प्रांत के स्थानीय स्वास्थ्य आयोग सोमवार को जानकारी दी है कि रविवार को इससे 56 लोगों की मौत हुई। अब कोरोनावायरस के चलते मरने वालों की कुल संख्या 350 हो गई है।

वहीं, हुनान प्रांत में शुआंगक्विंग डिस्ट्रिक के रविवार को एक पोल्ट्री फार्म में हजारों मुर्गियां मृत पाई गईं। शुआंगक्विंग हुबेई प्रांत की दक्षिणी सीमा पर स्थित है, जहां इस समय कोरोनावायरस ने कहर बरपाया हुआ है। हालांकि अभी तक हुनान प्रांत में किसी मनुष्य में एच5एन1 वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

चीन के कृषि व ग्रामीण मामलों के मंत्रालय ने रविवार को बताया, श्याओयांग शहर के एक पोल्ट्री फार्म में यह घटना हुई है। इस फार्म में 7500 मुर्गियां है, जिनमें से 4500 मुर्गियां मृत पाई गईं। स्थानीय प्रशासन ने अब तक 17,828 मुर्गियों को एहतियातन मार दिया है। बर्ड फ्लू ऐसे समय फैला है, जब चीनी सरकार को कोरोनावायरस को फैलने से रोकने को लेकर कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

चीन ने 12 शहरों में लोगों की आवागमन और यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे करीब 5.6 करोड़ लोग अपने घरों में ‘कैद’ होने पर मजबूर हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि शनिवार को 4.562 नए मामले सामने आए हैं। चीन के अलावा करीब 25 देशों में यह वायरस सैकड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है।


विडियों समाचार