ई0वी0एम0 से मतगणना से पूर्व डाक मतपत्रों की गणना होगी – जिला मजिस्ट्रेट

ई0वी0एम0 से मतगणना से पूर्व डाक मतपत्रों की गणना होगी – जिला मजिस्ट्रेट
District Magistrate
  • मतगणना में उपस्थित अभ्यर्थियों एवं निर्वाचक अभिकर्ता को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में दिये गये प्राविधानों का करना होगा पालन

सहारनपुर [24CN]। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत माननीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना जनता रोड स्थित सेन्ट्रल वेयर हाउस में 10 मार्च 2022 को प्रातः 08ः00 बजे से प्रारम्भ की जायेगी। उन्होने कहा कि ई0वी0एम0 से मतगणना से पूर्व डाक मतपत्रों की गणना का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा। मतगणना स्थल पर रिटर्निंग ऑफिसर के लिए 01 मेज, सहायक रिटर्निंग आफिसर के लिए 01 मेज तथा मतगणना के लिए 14 मेज होंगी जिनपर अभ्यर्थी एवं निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा गणन अभिकर्ताओं की नियुक्ति की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गणन अभिकर्ताओं की नियुक्ति के लिए प्ररूप पर गणन अभिकर्ता का नाम, पता तथा सहमति के रूप में उनके हस्ताक्षर अंकित कराते हुए 02 फाटोग्राफ तथा स्वप्रमाणित पहचान-पत्र संबंधित रिटर्निंग आफिसर को प्रस्तुत किये जाएंगे। मतगणना प्रारम्भ होने से पूर्व गणन अभिकर्ताओं के कोविड वैक्सीनेशन की डबल डोज का प्रमाण-पत्र अथवा मतगणना तिथि से 72 घंटे पूर्व का आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट भी संबंधित रिटर्निंग आफिसर को प्रस्तुत की जायेगी। उन्होने कहा कि गणन अभिकर्ता 18 वर्ष से अधिक आयु के होंगे और केन्द्र अथवा राज्य सरकार का कोई भी वर्तमान मंत्री, वर्तमान संसद सदस्य, विधानमंडल/विधान परिषद का वर्तमान सदस्य, शहरी स्थानीय निकायों का मुखिया, प्रमुख, अध्यक्ष, महापौर, जिला स्तरीय जिला परिषद, ब्लॉक स्तरीय पंचायत समिति का अध्यक्ष, राष्ट्रीय, राज्य, जिला सहकारी संस्थाओं के चुने हुए अध्यक्ष, केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अध्यक्ष, सहकारी निकायों के अध्यक्ष, लोक अभियोजक, अपर लोक अभियोजक तथा कोई भी सरकारी सेवक गणन अभिकर्ता नियुक्त नहीं किये जा सकेंगे।

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा-128 में दिए गए प्राविधानों के अनुसार मतगणना की गोपनीयता को बनाए रखना समस्त संबंधित का उत्तरदायित्व होगा। मतगणना के लिए नियत तिथि से 03 दिन पूर्व अर्थात 07 मार्च 2022 को अपरान्ह 05ः00 बजे तक प्रत्येक दशा में प्ररूप-18 तैयार कर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।


विडियों समाचार