दुनिया पर कोरोनावायरस का खौफ, भारत पर स्वाइन फ्लू की मार, मेरठ में एक मौत  

एक ओर पूरी दुनिया में कोरोनावायरस से हड़कंप मचा हुआ है। वहीं, भारत में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। एक जनवरी से अभी तक तमिलनाडु में सबसे अधिक 132 केस सामने आ चुके हैं, जबकि चौथे नंबर पर राजधानी दिल्ली है, जहां 43 मरीज अस्पतालों में भर्ती कराए गए। ये खुलासा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट में हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी में सबसे अधिक दिल्ली में 40 मरीज स्वाइन फ्लू ग्रस्त पाए गए है। इनमें से पांच मरीज ऐसे हैं जो चीन से हाल ही में दिल्ली लौटकर आए हैं। इन्हें कोरोनावायरस की आशंका के चलते भर्ती किया गया था। पुणे स्थित प्रयोगशाला में सैंपल भेजे गए तो इनमें स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया।

नई दिल्ली स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के एक वरिष्ठ श्वसन रोग विशेषज्ञ ने बताया कि अब तक आरएमएल में चीन से वापस लौटे 40 लोगों को भर्ती किया जा चुका है। किसी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन तीन मरीज स्वाइन फ्लू ग्रस्त जरूर मिले हैं। वरिष्ठ हृदययरोग विशेषज्ञ डॉ. आरएन कालरा ने बताया कि मौसम में बदलाव के साथ ही स्वाइन फ्लू का स्ट्रेन भी एक्टिव रहता है। ऐसे में लोग (खासतौर पर दिल के रोगी) को सतर्कता बरतना चाहिए। साकेत स्थित मैक्स अस्पताल के डॉ. विवेक कुमार ने बताया कि स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ रहे हैं। इनमें ज्यादातर मामले नियंत्रण में हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, देश में 437 स्वाइन फ्लू ग्रस्त मरीज मिले हैं। इनमें से 10 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मरीज तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और दिल्ली में मिल रहे हैं। पश्चिम बंगाल की ओर से स्वाइन फ्लू को लेकर केंद्र तक जानकारी नहीं भेजी जा रही है। उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मरीजों की मौत भी हुई है।


विडियों समाचार