Corona Kavach: इरडा ने ग्रुप इंश्योरेंस के रूप में भी दी मंजूरी

Corona Kavach: इरडा ने ग्रुप इंश्योरेंस के रूप में भी दी मंजूरी

नई दिल्ली
देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए बीमा क्षेत्र के नियामक IRDAI (IRDAI) ने मंगलवार को स्वास्थ्य बीमा करने वाली कंपनियों को ‘Corona Kavach’ को ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी के रूप में भी पेश करने की अनुमति दी। बीमा नियामक का मानना है कि इससे सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की कंपनियों और अन्य कारोबारी इकाइयों को अपने कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिए बीमा कवर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

कंपनियों के लिए होगी उपयोगी
बीमा कंपनियों के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के बीच 10 जुलाई को शुरू की गई अल्पकालिक व्यक्तिगत कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लोगों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। सभी 30 साधारण बीमा कंपनियों ने अल्पकाल के लिये दी जानी वाली यह पॉलिसी की पेशकश की है। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने एक सकुर्लर में कहा है कि इस मामले में ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी भी विभिन्न निजी और सार्वजनिक प्रतिष्ठानों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। इससे कंपनियों अपने कर्मचारियों को कोविड- 19 से संबंधित चिकित्सा जरूरतों को कवर कर सकेंगे।

मेडिकल फील्ड के लोगों को छूट भी
इस प्रकार की समूह बीमा पॉलिसी कोरोना वायरस के खिला आगे रहकर लड़ाई लड़ने वाले डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए भी काफी उपयोगी साबित होगी। समाज की कारोना के खिलाफ लड़ाई में इन लोगों के योगदान को सम्मान देते हुये उन्हें पांच प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी।

50 हजार से 5 लाख तक कवर

अल्पकालिक कोरोना कवच पॉलिसी को साढे तीन माह, साढे छह माह और साढे नौ माह के लिए जारी किया जा सकता है। इसमें बीमा राशि 50 हजार रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक रखी गई है। समूह बीमा के लिये भी सभी शर्तें और नियम वही होंगे जो कि व्यक्तिगत कोरोना कवच पॉलिसी के लिए रखे गए हैं।


विडियों समाचार