बहराइच में सांप्रदायिक हिंसा का सिलसिला जारी, धार्मिक स्थल को किया आग के हवाले

बहराइच में सांप्रदायिक हिंसा का सिलसिला जारी, धार्मिक स्थल को किया आग के हवाले

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के बहराइच में सांप्रदायिक हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए विवाद ने दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प का रूप ले लिया, जिसमें अब तक 12 लोग घायल हो चुके हैं और एक युवक की मौत हो गई है। इलाके में तनाव बना हुआ है, और पुलिस ने अब तक 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर 30 लोगों को हिरासत में लिया है। बावजूद इसके, हिंसा और उपद्रव रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।

हिंसा की आग थमी नहीं, धार्मिक स्थल पर हमला

सोमवार को हालात और बिगड़ गए जब उपद्रवियों ने अस्पताल, दुकानों, शोरूम और कई घरों में आग लगा दी। इसके बाद प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, नकवा गांव में देर रात उपद्रवियों ने एक धार्मिक स्थल को भी आग के हवाले कर दिया, जिसके बाद हालात और बेकाबू हो गए।

सोमवार की रात को धार्मिक स्थल पर हमला

सूत्रों के मुताबिक, सोमवार देर रात करीब 10 बजे 10-15 लोगों का एक समूह नकवा गांव में पहुंचा और आगजनी की घटना को अंजाम दिया। उन्होंने कई घरों और एक धार्मिक स्थल को आग के हवाले कर दिया। पुलिस की त्वरित कार्रवाई से उपद्रवी भाग खड़े हुए, लेकिन तब तक इलाके में काफी नुकसान हो चुका था। इससे पहले, रविवार की शाम को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान डीजे बजाने को लेकर दो समुदायों के बीच विवाद हो गया था। विवाद इतना बढ़ गया कि एक समुदाय ने छतों से पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिसमें कई लोग घायल हो गए। इस बीच, एक युवक रामगोपाल मिश्रा को गोली मार दी गई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

मृतक के परिजनों की मांग और सीएम का आदेश

घटना के बाद मृतक रामगोपाल मिश्रा के परिजनों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से न्याय की गुहार लगाई और कहा कि जब तक उनसे बात नहीं होती, अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। सीएम योगी ने इस मामले में तुरंत कार्रवाई के आदेश दिए हैं और दोषियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने को कहा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि जुलूस के दौरान पुलिस के जिम्मेदार अधिकारी वहां मौजूद नहीं थे, जिसके कारण हिंसा को बढ़ावा मिला। इस लापरवाही के चलते हरदी थाना प्रभारी और महसी चौकी प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है।


विडियों समाचार