सीएम योगी: ‘जाति-सम्प्रदाय पर अपमानजनक टिप्पणी बर्दाश्त नहीं, विरोध में अराजकता पर भारी कीमत चुकानी पड़ेगी’

सीएम योगी: ‘जाति-सम्प्रदाय पर अपमानजनक टिप्पणी बर्दाश्त नहीं, विरोध में अराजकता पर भारी कीमत चुकानी पड़ेगी’

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट संदेश दिया है कि किसी भी जाति, धर्म, या सम्प्रदाय से जुड़े देवी-देवता, महापुरुष या साधु-संतों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों में कठोर कार्रवाई की जाएगी, लेकिन विरोध के नाम पर अराजकता और हिंसा को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सोमवार को त्योहारों के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव, डीजीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर व्यक्ति की आस्था का सम्मान होना चाहिए, और किसी पर जबरन कुछ भी थोपना उचित नहीं है। महापुरुषों और धार्मिक प्रतीकों के प्रति आदर का भाव होना चाहिए, लेकिन इसका उल्लंघन करने वालों को कानूनी प्रक्रिया के तहत सजा मिलेगी।

अराजकता पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि यदि कोई व्यक्ति आस्था, महापुरुषों या धार्मिक प्रतीकों का अपमान करेगा, तो उसे कानून के दायरे में लाकर सख्त सजा दी जाएगी। साथ ही, उन्होंने स्पष्ट किया कि विरोध के नाम पर अराजकता, तोड़-फोड़, या आगजनी की घटनाएं कतई स्वीकार नहीं होंगी। जो भी ऐसा दुस्साहस करेगा, उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

त्योहारों के लिए सुरक्षा के निर्देश

विजयदशमी और अन्य आगामी त्योहारों के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री ने पुलिस और प्रशासन को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हर जनपद और थाने को सुनिश्चित करना होगा कि त्योहार शांति और सौहार्द के माहौल में संपन्न हों। माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। महिला सुरक्षा पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में फुट पेट्रोलिंग और पीआरवी 112 की पेट्रोलिंग को तेज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए सभी विभाग एक साथ मिलकर काम करें।


विडियों समाचार