चंडीगढ़: पंजाब के सीएम और आप नेता भगवंत मान ने आज राज्य के पटवारियों का दिल खुश कर दिया है। दरअसल, आज ही के दिन उन्होंने कुल 710 पटवारियों के हाथों में नियुक्ति पत्र सौंपे हैं। इसी के साथ पटवारियों को लेकर कई बड़ी घोषणाएं भी की हैं।

सीएम मान ने नवनियुक्त पटवारियों को एक और खुशखबरी देते हुए एलान किया कि अब अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के दौरान 5,000 रुपये के बजाय 18,000 रुपये प्रति माह का वित्तीय भत्ता मिलेगा, क्योंकि वर्तमान में एमएससी बी-टेक और अन्य डिग्री धारकों को 5,000 रुपये का भत्ता दिया जाता है।अगले एक-दो दिन में यह भत्ता बढ़ाकर 18 हजार रुपये प्रति माह कर दिया जाएगा।

सीएम बोले- लाखों लोगों को पटवारियों से उम्मीद

उन्होंने नवनियुक्त पटवारियों से कहा कि लाखों लोगों को आपसे बहुत उम्मीदें हैं क्योंकि आपके फैसले लोगों के घरों में खुशियां ला सकती हैं और कई लोगों की हत्या का कारण बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि रिश्वतखोरी के कई रूप होते हैं।उन्होंने कहा कि चंदा भी रिश्वत का दूसरा रूप है।

उन्होंने कहा कि चाय, पानी, सर्विस, हमारे बार के बारे में सोचो, अगले बुधवार को आना, ये सब रिश्वत के नाम हैं। पुरानी सरकारों में शामिल कुछ लोग खुद रिश्वतखोरी में शामिल थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि रिश्वतखोरी ऊपर से चलती है। इसलिए ऊपर से रिश्वतखोरी बंद करनी होगी।

पुरानी रीति-नीति तोड़नी होगी: सीएम मान

इस दौरान सीएम मान ने अगर राज्य सरकारों को जनता की परवाह नहीं है तो सवाल उठना स्वाभाविक है। जब चुने हुए प्रतिनिधि अपने महलों के दरवाजे बंद कर लेते हैं तो जनता का घबराना स्वाभाविक है। पिछली सरकारों ने जनता, अस्पतालों, युवाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने पर ध्यान नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि जमाना बहुत तेज हो गया है, पुरानी रीति-नीति तोड़नी होगी। उन्होंने नवनियुक्त पटवारियों को बधाई देते हुए कहा कि पहले छात्र अच्छे अंक लाते थे लेकिन रिश्वत ज्यादा होती थी, लेकिन इस बार सरकार ने खुद संदेश दिया है। वर्तमान और पिछली सरकारों में यही अंतर है।

पंजाब सरकार ने की 17810 शिक्षकों की नियुक्ति

मुख्यमंत्री ने कहा कि चुराये हुए बेटे, बेटे नहीं होते। उन्होंने पटवारियों को ईमानदारी को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे पहले शिक्षकों की नियुक्ति के लिए कानूनी प्रक्रिया तय की गयी और 17810 शिक्षकों की नियुक्ति की गयी।

उन्होंने कहा कि स्कूलों की स्थिति में सुधार किया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने कहा कि पटवारी परीक्षा में करीब एक लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें 700 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए. इस मौके पर वित्त आयुक्त मल्ल केएपी सिन्हा ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि 201 महिला पटवारियों को नियुक्ति पत्र दिये गये।