चीन ने फिर की चालाकी, सैटेलाइट तस्वीरों में मिले LAC पर नई सा​जिश रचने के सबूत

चीन ने फिर की चालाकी, सैटेलाइट तस्वीरों में मिले LAC पर नई सा​जिश रचने के सबूत

नई दिल्ली : चीन अपनी चालाकियों से बाज नहीं आ रहा है। वह पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर फिर नई सा​जिश रच रहा है, जिसका खुलासा हो गया है। नई सैटेलाइट तस्वीर में पता चला है कि चीन डोकलम और नाकू ला में मिसाइल साइट बना रहा है।

ओपन सोसर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट ने अपने ट्विटर हैंडल @detresfa पर सैटेलाइट तस्वीरों को जारी किया है। इन तस्वीरो के साथ लिखा है कि सिमटैक (एक अन्य विश्लेषक) के साथ चीन, भूटान और भारत के ट्राइजंक्शन पर स्थित डोकालाम क्षेत्र में नए सबूत मिले हैं कि PLA एयर डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर बन रहा है।

PunjabKesari

सैटेलाइट इमेज में देखा जा रहा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी डोकलाम और नाकू ला में अपने निर्माण कार्य को आगे बढ़ा रही र्है। इन इलाकों पर चीन अपने हवाई रक्षा सिस्टम को बेहतर करना चाहता है, इसी कड़ी में उसने दो नयी एयर डिफेंस पोजिशन तैयार करनी शुरू कर दी है। इन तस्‍वीरों से यह साफ हो गया है कि चीन लद्दाख लेकर अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे अपने इलाके में सात हवाई ठिकानों पर बड़े पैमाने पर सतह से हवा में मार करने में सक्षम मिसाइलें तैनात कर रहा है।

PunjabKesari

इसके अलावा चीन ने लद्दाख से सटे अपने रुटोग काउंटी, नागरी कुंशा एयरपोर्ट, उत्‍तराखंड सीमा पर मानसरोवर झील, सिक्किम से सटे श‍िगेज एयरपोर्ट और गोरग्‍गर हवाई ठिकाने, अरुणाचल प्रदेश से सटे मैनलिंग और लहूंजे में सतह से हवा में मार करने वाली म‍िसाइलें तैनात की हैं। हालां​कि चीन की इस हरकत को देखकर भारत ने भी अपनी कमर कस ली है।


विडियों समाचार