भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम: पीएम मोदी

भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम: पीएम मोदी
  • 28 सितंबर को भगत सिंह की जयंती से तीन दिन पहले पीएम मोदी के ‘मन की बात’ के दौरान घोषणा की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के दौरान घोषणा की कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। यह घोषणा शहीद की जयंती से तीन दिन पहले बुधवार, 28 सितंबर को हुई, जिसने हवाई अड्डे के नामकरण को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकारों के बीच सात साल से चल रहे गतिरोध को समाप्त कर दिया।

इससे पहले हरियाणा ने इस पर आपत्ति जताई थी कि एयरपोर्ट का नाम चंडीगढ़ के नाम पर ही रखा जाए क्योंकि यह दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी है। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने भगत सिंह के नाम पर हवाई अड्डे का नाम रखने के लिए पंजाब के साथ सहमति व्यक्त की थी, लेकिन मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में भाजपा ने 2015 में हरियाणा में बागडोर संभाली, उन्होंने अपना विचार रखा कि इसका नाम इसके नाम पर रखा जाना चाहिए। आरएसएस के विचारक मंगल सेन।

पंजाब विधानसभा ने 2017 में एक प्रस्ताव पारित किया कि हवाई अड्डे का नाम भगत सिंह के नाम पर रखा जाना चाहिए और इस पर बहस हुई।

हरियाणा भी बाद में मान गया लेकिन वह चाहता था कि शहर में स्थित होने के बावजूद हवाई अड्डे को मोहाली हवाई अड्डा न कहा जाए। पंजाब ने एयरपोर्ट बनाने के लिए मोहाली में जमीन दी थी।

हालांकि, दोनों सरकारों के बीच आमना-सामना पिछले महीने समाप्त हो गया, जब हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हवाई अड्डे का नाम अब भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

चौटाला ने एक बयान जारी कर कहा था, ‘चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। इस नाम पर पंजाब और हरियाणा सरकारें सहमत हो गई हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद नए नाम को अंतिम रूप दिया गया। शहीद भगत सिंह युवाओं के आदर्श हैं। हमने हवाई अड्डे के नए नाम के साथ पंचकूला को भी शामिल करने की सिफारिश की है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी बाद में नाम बदलने के बारे में एक ट्वीट पोस्ट किया।

यह भी पढ़ें: पंजाब: 27 सितंबर को विधानसभा सत्र बुलाने पर राजी राज्यपाल, गतिरोध खत्म


विडियों समाचार