केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़कर हुआ 12 फीसद

 
More money can be given to farmers

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन फीसद बढ़ाने का फैसला किया है। अब यह 9 फीसद से बढ़कर 12 फीसद हो जाएगा। कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ 1 जनवरी 2019 से मिलेगा। आज शाम को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सरकार की ओर से तीन तलाक बिल, इंडियन मेडिकल काउंसिल, कंपनी लॉ अमेंडमेंट और बेनिंग ऑफ अनरेगुलेटेड डिपॉजिट स्कीम बिल से जुड़े अध्यादेश को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही अहमदाबाद मेट्रो फेज 2 और रैपिड रेल सेवा को भी कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दी है। इसके अलावा ऊर्जा सुरक्षा योजना के तहत किसानों की बंजर जमीन का इस्तेमाल सोलर पावर के लिए करने के लिए मंजूरी मिली।

बैठक में कैबिनेट ने दिल्ली-मेरठ के बीच 82.15 किलोमीटर तक रीजनल रेपिड ट्रांजिट सिस्टम को बनाने की मंजूरी भी दी। इसके निर्माण की कुल लागत 30,274 करोड़ रखी गई है।

तीन तलाक पर दोबारा अध्यादेश
सरकार ने तीन तलाक को अपराध करार देने के लिए दोबारा अध्यादेश जारी करने का फैसला किया है। इससे पहले पिछले साल सितंबर में अध्यादेश जारी किया गया था। इसकी अवधि 6 महीने की होती है। अगर इस दरमियान संसद सत्र आ जाए तो सत्र शुरू होने से 42 दिन के भीतर अध्यादेश को बिल से रिप्लेस करना होता है। इस बार भी बिल राज्यसभा में अटक जाने से सरकार काे दोबारा अध्यादेश लाने का फैसला करना पड़ा।

 

 
 
Tags

Related posts

Top