बिहार में कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों में संशोधन पर केंद्र की फटकार, कहा- तय गाइडलाइन का पालन करें राज्य

बिहार में कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों में संशोधन पर केंद्र की फटकार, कहा- तय गाइडलाइन का पालन करें राज्य
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा इसको लेकर नियमित रूप से दी जाती रही है सलाह। कोरोना वायरस संक्रमण आंकड़ों की रिपोर्टिंग में तय दिशानिर्देशों का पालन करें राज्य। बिहार में कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों में अचानक वृद्धि देखी गई थी।

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह नियमित रूप से कोरोना के जिलेवार मामलों और मौत के आंकड़ों की निगरानी के लिए एक मजबूत रिपोर्टिंग तंत्र की आवश्यकता पर जोर देता रहा है। मंत्रालय ने बिहार द्वारा कोरोना से हुई मौतों के मामलों में संशोधन किए जाने के दो दिन बाद यह बात कही। बिहार सरकार ने 3,951 लोगों की मौत को आंकड़ों में शामिल किया है, जिनकी जानकारी नहीं मिली थी।बिहार में कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों में अचानक वृद्धि देखी गई थी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बुधवार को 9,429 बताई थी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को तय दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड से हुई मौतों की जानकारी देने की सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा कि बिहार में मृतकों की संख्या में 3,971 की वृद्धि राज्य सरकार द्वारा आंकड़ों के मिलान के बाद हुई थी।मंत्रालय ने कहा, ‘राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को औपचारिक संवाद, कई वीडियो सम्मेलनों और और केंद्रीय टीमों की तैनाती के माध्यम से निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार मौतों की रिकाìडग करने के बारे में कई बार सलाह दी गई है।’केंद्र सरकार ने बिहार को पत्र लिखकर स्वास्थ्य मंत्रालय को कुल मौतों की संख्या का विस्तृत विवरण और जिलेवार ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा है।

बिहार सरकार ने मानी गलती

पटना हाई कोर्ट में हलफनामा देकर बिहार सरकार ने माना कि कोरोना से मौत के सही आंकड़ों के मामले में गलती हुई है। मात्र एक दिन के भीतर मरने वालों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी के मामले की पड़ताल की जा रही है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सुनवाई के दौरान बताया गया कि राज्य के सभी जिलों से मौत के आंकड़ों की विस्तृत रिपोर्ट आ गई है।इस मामले पर शनिवार को भी सुनवाई होगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे