बजट 2020 : मध्यम वर्ग का भी रखा ध्यान, इनकम टैक्स में बड़ी राहत

बजट 2020 : मध्यम वर्ग का भी रखा ध्यान, इनकम टैक्स में बड़ी राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इनकम टैक्स को लेकर बड़ी घोषणा की है। पांच लाख रुपये तक की आय पर नहीं देना होगा कोई कर। अब 5-7.5 लाख रुपये तक की आय पर देना होगा 10 फीसद की दर से कर। महिलाओं के लिए 28,600 करोड़, स्वच्छ हवा के लिए 4400 करोड़ रुपये का आवंटन किया। रोजगार और इनकम टैक्स के क्षेत्र में भी कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं। इसके अलावा वित्त मंत्री ने एलआईसी में अपना एक बड़ा हिस्सा बेचने की घोषणा की है।

Income Tax में बड़ी राहत की घोषणा। पांच लाख रुपये तक की आय पर नहीं देना होगा कोई कर। अब 5-7.5 लाख रुपये तक की आय पर देना होगा 10 फीसद की दर से कर। इसके साथ ही 7.5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक की आय पर 15 फीसद की दर से कर का भुगतान करना होगा। 10-12.5 लाख रुपये तक की आय पर 20 फीसद का टैक्स। इसके साथ ही 12.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक की कमाई पर अब टैक्स रेट 25 फीसद होगा। 15 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 फीसद की दर से कर का भुगतान करना होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि FY 2021 में नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ का लक्ष्य 10 फीसद रखा गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 में बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का IPO लाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार LIC एवं IDBI में अपना बड़ा हिस्सा बेचेगी। विपक्षी सदस्यों ने इस पर शोरगुल शुरू कर दिया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार दोनों नए केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को सपोर्ट करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। जम्मू-कश्मीर के लिए 30,757 करोड़ रुपये और लद्दाख के लिए 5,958 करोड़ रुपये का आवंटन।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Taxpayer Charter बनाये जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार टैक्सपेयर्स को किसी भी तरह की परेशानी से मुक्त करने के लिए कदम उठाने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने बैंकों में जमा राशि पर इंश्योरेंस बढ़ाने की घोषणा की।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि बड़े शहरों में हवा की गुणवत्ता चिंता का विषय बन चुका है। शहरों में स्वच्छ हवा के लिए 4,400 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वास्थ्य, संपन्नता, उपज, खुशी, सुरक्षा का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया। उन्होंने कहा सरकार देश के आम लोगों पर भरोसा करती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 में पोषण से जुड़ी योजनाओं के लिए 35,600 करोड़ रुपये का आवंटन किया।

किसानों पर केंद्रित है मोदी सरकार का यह बजट। सीतारमण ने बजट भाषण में कहाः वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 15 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण का लक्ष्य तय किया गया है। इसके तहत पीएम किसान के सभी पात्र लाभार्तियों को KCC Scheme में शामिल किया जाएगा। देश में और देश के बाहर कृषि उत्पादों को पहुंचाने के लिए कृषि उड़ान योजना की शुरुआत की जाएगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे