काउंटिंग से पहले ही 1 सीट पर जीती BJP, जानें किस राज्य में खुला खाता

काउंटिंग से पहले ही 1 सीट पर जीती BJP, जानें किस राज्य में खुला खाता

आज यानी 4 जून को सुबह 8 बजे से लोकसभा चुनावा 2024 के परिणाम घोषित किए जाएंगे। देश के 543 लोकसभा सीट पर 7 चरणों में चुनाव कराए गए हैं। हालांकि, वोटो की गिनती शुरू होने से पहले ही बीजेपी ने 1-0 की लीड ले ली है। गुजरात के सूरत लोकसभा सीट के परिणाम वोटो की गिनती से पहले ही जारी हो गए हैं। गुजरात के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी लोकसभा सीट का परिणाम काउंटिंग से पहले जारी हो गया हो।

11 उम्मीदवारों ने किया था नामांकन

गुजरात के सूरत सीट पर भारतीय जनता पार्टी के मुकेश दलाल को चुनाव आयोग ने निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया। दरअसल, इस लोकसभा सीट पर परिस्थिति ही ऐसी बनी कि बीजेपी कैंडिडेट को विजेता घोषित करना पड़ा। सूरत लोकसभा सीट पर कुल 11 उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा भरा था, लेकिन इनमें से 9 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया था। इसके बाद बीजेपी के मुकेश दलाव और कांग्रेस पार्टी के नीलेश कुंभानी दो उम्मीदवार इस सीट पर बचे थे। कांग्रेस के उम्मीदवार का नाम तकनीकी कारणों से खारिज हो गया, जिसकी वजह से बीजेपी कैंडिडेट मुकेश दलाल को सूरत लोकसभा सीट से निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया।

बड़े मार्जिन से जीतती है बीजेपी

सूरत लोकसभा सीट की बात करें तो बीजेपी के लिए यह सबसे सुरक्षित सीटों में से एक माना जाता है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां बड़ी मार्जिन से जीत हासिल की थी। बीजेपी के सांसद दर्शन विक्रम जरदोश को यहां से 7 लाख 95 हजार 651 वोटों मिले थे। उन्होंने अपने निकतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस पार्टी के अशोक पाटिल को साढ़े 5 लाख वोटों के मार्जिन से हरा दिया था। कांग्रेस के उम्मीदवार को यहां केवल 2 लाख 47 हजार वोट मिले थे। 2014 में भी सूरत लोकसभा सीट से विक्रम जरदेश ही विजयी हुए थे। उन्होंने तब भी अपने निकतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस पार्टी के नैषध भूपतभाई देसाई को 5 लाख 33 हजार वोटों के मार्जिन से हराया था।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे