हरियाणा में बीजेपी जल्द कर सकती है नई सरकार का ऐलान, सीएम नायब सैनी चंडीगढ़ में करेंगे बैठकें

हरियाणा में बीजेपी जल्द कर सकती है नई सरकार का ऐलान, सीएम नायब सैनी चंडीगढ़ में करेंगे बैठकें

चंडीगढ़: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नई सरकार के गठन की तैयारियां तेज कर दी हैं। दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ गहन विचार-विमर्श के बाद अब चंडीगढ़ में बैठकों का सिलसिला शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री पद के दावेदार नायब सिंह सैनी आज चंडीगढ़ में कई महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे, जहां सरकार के गठन को लेकर अंतिम रूपरेखा तैयार की जाएगी।

कैबिनेट गठन पर चर्चा

दिल्ली में नायब सिंह सैनी ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं और हरियाणा प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान के साथ लंबी चर्चा की। माना जा रहा है कि इस बैठक में संभावित कैबिनेट के नामों को लेकर विस्तार से मंथन किया गया है। अब सैनी चंडीगढ़ में बैठकों की शुरुआत करेंगे, जिसमें सरकार के गठन से संबंधित अंतिम निर्णय लिए जाएंगे।

दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात

हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत के बाद मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी। इसके बाद उन्होंने केंद्रीय मंत्री और हरियाणा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान से भी बातचीत की।

भाजपा की ऐतिहासिक जीत

इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 48 सीटें जीती हैं, जो कांग्रेस की तुलना में 11 सीटें अधिक हैं। यह पार्टी का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। जजपा और आम आदमी पार्टी का सफाया हो गया, जबकि इनेलो सिर्फ दो सीटें जीतने में सफल रही। भाजपा ने पहले ही इशारा किया था कि अगर नायब सिंह सैनी चुनाव जीतते हैं, तो वह मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पहली पसंद होंगे।

शपथ ग्रहण की तारीख़

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने जानकारी दी है कि नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 12 अक्टूबर को दशहरा उत्सव के बाद आयोजित किया जा सकता है। निवर्तमान सैनी कैबिनेट के 10 में से आठ मंत्री चुनाव हार गए हैं, जबकि महिपाल ढांडा और मूलचंद शर्मा क्रमशः पानीपत ग्रामीण और बल्लभगढ़ सीट से जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, चुनाव जीतने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने भी नई सरकार को समर्थन देने की घोषणा की है। इनमें से हिसार सीट से विधायक सावित्री जिंदल का नाम मंत्री पद के लिए चर्चा में है, और उन्हें सरकार में महत्वपूर्ण भूमिका मिलने की संभावना है।

नई सरकार के गठन को लेकर अब सबकी नजरें चंडीगढ़ की बैठकों पर टिकी हैं, जहां आगामी फैसले लिए जाएंगे।


विडियों समाचार