वैश्विक मंच पर भारत की बड़ी जीत, G20 में अफ्रीकी यूनियन को मिली स्थाई सीट

वैश्विक मंच पर भारत की बड़ी जीत, G20 में अफ्रीकी यूनियन को मिली स्थाई सीट

प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर सभी सदस्य देशों ने अफ्रीकी यूनियन का जी-20 देशों में स्थाई सदस्य के तौर पर शामिल होने पर उसका स्वागत किया. आपको बता दें कि अफ्रीकी यूनियन में 55 देश शामिल हैं

New Delhi: भारत की राजधानी नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के साथ ही जी-20 शिखर सम्मेलन का आज यानी 09 सितंबर को आगाज हो गया. विदेशी मेहमानों के आने से चमक रहे प्रगति मैदान के भारत मंडपम में सम्मेलन को संबोधित कर रहे पीएम मोदी ने सभी राष्ट्रध्यक्षों और प्रतिनिधियों का स्वागत किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने अफ्रीकी यूनियन को जी-20 में बतौर स्थाई सदस्य बनाए जाने का भी ऐलान किया. जी-20 में अफ्रीकी यूनियन का शामिल होने भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत मानी जा रही है. क्योंकि भारत ने ही अफ्रीकी यूनियन को जी-20 में शामिल होने की पैरवी की थी.

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर सभी सदस्य देशों ने अफ्रीकी यूनियन का जी-20 देशों में स्थाई सदस्य के तौर पर शामिल होने पर उसका स्वागत किया. आपको बता दें कि अफ्रीकी यूनियन में 55 देश शामिल हैं. जी-20 सम्मेलन में अपने उद्घाटन भाषण के दौरान पीएम मोदी ने अफ्रीकी संघ के जी-20 में अधिकारिक रूप से शामिल होने की घोषणा की. पीएम मोदी ने इसके साथ ही संघ के अधयक्ष को गले लगाकर बधाई भी दी.  G 20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आप सबकी सहमती से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले मैं अफ्रीकन यूनियन अध्यक्ष को G 20 के स्थाई सदस्य के रूप में अपना स्थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करता हूं.

G 20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ देर पहले मोरक्को में आए भूकंप से प्रभावित लोगों के प्रति में अपनी संवेदना प्रकट करना चाहता हूं. हम प्रार्थना करते हैं कि सभी घायल लोग शीघ्र स्वस्थ हों. इस कठिन समय में पूरा विश्व समुदाय मोरक्को के साथ है. हम उन्हें हर संभव सहायता पहुंचाने के लिए तैयार हैं.
व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे