रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर: एडवांस टिकट बुकिंग की सीमा 120 से घटाकर 60 दिन

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर: एडवांस टिकट बुकिंग की सीमा 120 से घटाकर 60 दिन

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है। अब ट्रेन टिकटों की एडवांस बुकिंग की सीमा को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया गया है। यह नया नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मनोचा ने बताया कि इस बदलाव के तहत यात्रा की तारीख को छोड़कर, अब यात्री केवल 60 दिन पहले ही टिकट बुक कर सकेंगे।

पहले से बुक टिकटों पर असर

मनोचा ने बताया कि 31 अक्टूबर, 2024 तक 120 दिनों की सीमा के तहत की गई बुकिंग में कोई बदलाव नहीं होगा। लेकिन यदि किसी ने 60 दिनों की सीमा से आगे की बुकिंग की है, तो उसे रद्द करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के लिए, जहां पहले से कम बुकिंग सीमा लागू है, कोई बदलाव नहीं किया गया है। विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की बुकिंग सीमा में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

नए और पुराने नियम का अंतर

पहले, लंबी दूरी या विशेष अवसरों जैसे शादी, त्योहार या परीक्षा के लिए यात्री 4 महीने पहले ही टिकट बुक कर सकते थे। लेकिन अब नए नियमों के तहत वे अधिकतम 2 महीने पहले ही टिकट बुक कर पाएंगे।

उदाहरण के तौर पर, पुराने नियम के अनुसार, यदि आपको 1 मई, 2025 को यात्रा करनी थी, तो आप 1 जनवरी, 2025 को टिकट बुक कर सकते थे। लेकिन नए नियमों के तहत, अब आप 1 मई, 2025 के लिए टिकट 2 मार्च, 2025 से ही बुक कर सकेंगे।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *