वीआईपी सुरक्षा में बड़ा बदलाव: सीएम योगी, राजनाथ सिंह और आडवाणी समेत कई नेताओं की सुरक्षा से हटेगी NSG

वीआईपी सुरक्षा में बड़ा बदलाव: सीएम योगी, राजनाथ सिंह और आडवाणी समेत कई नेताओं की सुरक्षा से हटेगी NSG

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर 2024: केंद्र सरकार ने वीआईपी सुरक्षा को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है, जिसके तहत राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) अब कुछ प्रमुख नेताओं की सुरक्षा से हटाई जाएगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अत्यधिक जोखिम वाले नौ वीआईपी नेताओं की सुरक्षा का जिम्मा एनएसजी से हटाकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को सौंपा जाएगा। यह बदलाव चरणबद्ध तरीके से अगले दो महीनों में पूरा होगा।

सीआरपीएफ को मिलेगी सुरक्षा की जिम्मेदारी

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, जिन वीआईपी नेताओं की सुरक्षा में अब तक एनएसजी तैनात थी, उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अब सीआरपीएफ को दी जाएगी। यह निर्णय देश की वीआईपी सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक व्यवस्थित और कुशल बनाने के उद्देश्य से लिया गया है। इस बदलाव के तहत एनएसजी की जगह सीआरपीएफ के विशेष बल इन नेताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

इन नेताओं की सुरक्षा से हटेगी NSG

जिन प्रमुख नेताओं की सुरक्षा में बदलाव किया जाएगा, उनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, बसपा प्रमुख मायावती, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू शामिल हैं। ये सभी नेता अब तक एनएसजी के ‘ब्लैक कैट’ कमांडो द्वारा संरक्षित थे, लेकिन अब उनकी सुरक्षा सीआरपीएफ के विशेष बल संभालेंगे।

इस बदलाव के पीछे सरकार का उद्देश्य सुरक्षा बलों के बीच समन्वय और संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करना है।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *