चंडीगढ़। Debt On Punjab: पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने बड़ा बयान दिया है और राज्‍य पर चढ़े कर्ज को लेकर महत्‍वपूर्ण घोषणा की है। भगवंत मान ने घोषणा की है कि पंजाब पर चढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के कर्ज की जांच करवाई जाएगी। उन्‍होंंने कहा कि यह पता लगाया जाएगा कि वास्‍तविकता में यह पैसा कहां गया, इसकी जांच करवाकर इसकी रिकवरी करवाई जाएगी। यह पैसा पंजाब का है।

आम आदमी पार्टी ने मुख्यमंत्री की इस घोषणा को लेकर ट्वीट किया है। भगवंत मान की घोषणा पर विपक्ष ने प्रतिक्रिया देने में देरी नहीं की।भगवंत मान की इस घोषणा का भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल ने स्वागत किया है। दोनों ही पार्टी के नेताओं का कहना है कि मुख्यमंत्री को यह पूरा अधिकार है कि वह इसकी जांच करवाए।

दोनों दलों ने कहा है कि पंजाब पर कर्ज चढ़ाने में अगर कोई दोषी है तो उस पर कड़ी कार्रवाई भी होनी चाहिए। साथ ही दोनों पार्टी के नेताओं ने कहा कि जांच इस बात की भी होनी चाहिए कि पंजाब के लोगों के टैक्स से गुजरात में विज्ञापन क्यों दिए जा रहे हैं।

भाजपा के महासचिव डा. सुभाष शर्मा ने कहा कि पंजाब के सर चढ़े कर्ज के ऊपर आप सरकार को श्‍वेतपत्र  लाना चाहिए। लोगों को पता चलना चाहिए कि आखिर किसके कारण पंजाब के ऊपर इतना कर्ज चढ़ गया। साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान को पंजाब के लोगों से यह भी वायदा करना चाहिए कि वह अपने वायदों को पूरा करने के लिए पंजाब के लोगों पर और अधिक कर्ज नहीं चढ़ाएंगे।

भाजपा नेता शर्मा ने मुख्यमंत्री मान को चुनौती दी कि वह इस बात की भी जांच करवाकर लोगों को बताएं कि पिछले सात सरकारों ने एक माह के दौरान कितना पैसा विज्ञापन पर खर्च किया। उन्‍होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान में हिम्मत है तो वह इसकी भी जांच करवाएं कि पंजाब के लोगों द्वारा दिए जाने वाले टैक्स से गुजरात में विज्ञापन क्यों दिया जा रहा है।

वहीं, शिरोमणि अकाली दल के प्रवक्ता डा. दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि कर्ज को लेकर आडिट करवाने की मुख्यमंत्री की घोषणा स्वागत योग्य है। सरकार को पूरा अधिकार है कि जिसने भी सरकारी फंड का दुरुपयोग किया उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए लेकिन कर्ज को लेकर आडिट करवाने को लेकर आम आदमी पार्टी की सरकार लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश न करें।

उन्‍होंने कहा कि एक तरफ आडिट होता रहे और दूसरी तरफ सरकार ने जो वायदे लोगों से किए थे, उसे पूरा करे। आप ने 18 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह देने की गारंटी दी थी। इसके अलावा भी और भी कई गारंटियां है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आडिट इस बात की भी होना चाहिए कि पंजाब के टैक्स से गुजरात में इश्तिहारबाजी क्यों की जा रही है। चूंकि आम आदमी पार्टी ने गुजरात में चुनाव लड़ना है इसलिए पंजाब के लोगों का पैसा गुजरात में बहाया जा रहा है।