बीएचयू के पूर्व वीसी प्रो.जीसी त्रिपाठी बने यूपी उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष

बीएचयू के पूर्व वीसी प्रो.जीसी त्रिपाठी बने यूपी उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी को उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव आर. रमेश कुमार की ओर से जारी आदेश में इस नियुक्ति की जानकारी दी गई है। गिरीश चंद्र त्रिपाठी वर्तमान में इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

मूल रूप से सीतापुर जिले के निवासी गिरीश चंद्र त्रिपाठी 2014 से 2017 तक काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप मे काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह आईआईटी बीएचयू के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन भी रह चुके हैं। अर्थशास्त्र के अध्यापक गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने अपनी शिक्षा दीक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से की है।

प्रमुख सचिव की ओर से जारी आदेश के अनुसार, त्रिपाठी की नियुक्ति अगले तीन साल के लिए की गई है। यह अवधि आदेश जारी होने की तिथि से ही मान्य होगी। अध्यक्ष के अलावा उच्च शिक्षा परिषद में दो उपाध्यक्ष, राज्य सरकार के वित्त और नियोजन विभाग के प्रमुख सचिव, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का एक वरिष्ठ अधिकारी, यूपी के उच्च शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा विभागों के निदेशक सदस्य के रूप में शामिल होंगे।


विडियों समाचार