हरियाणा चुनाव: नतीजों से पहले BJP ने दिए संकेत, “बहुमत नहीं मिला, तो विकल्प खुले हैं”

हरियाणा चुनाव: नतीजों से पहले BJP ने दिए संकेत, “बहुमत नहीं मिला, तो विकल्प खुले हैं”

हरियाणा: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित होने वाले हैं, लेकिन उससे पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सरकार बनाने को लेकर बड़ा बयान दिया है। पार्टी ने संकेत दिए हैं कि अगर पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है, तो गठबंधन के विकल्पों को खुला रखा जाएगा। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि BJP राज्य में बहुमत हासिल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन अन्य दलों से समर्थन लेने के विकल्प भी खुले हैं।

नायब सिंह सैनी का बयान

BJP की ओर से सरकार बनाने के लिए अन्य पार्टियों से समर्थन लेने के सवाल पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, “हमारे पास सरकार बनाने की पूरी व्यवस्थाएं हैं। बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं, लेकिन इनेलो और जेजेपी जैसे दलों से बातचीत के विकल्प खुले हैं।”

हरियाणा BJP अध्यक्ष मोहन लाल बडोली का दावा

हरियाणा BJP अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने भी इस बयान को दोहराते हुए कहा, “एग्जिट पोल से कांग्रेस को खुशी मिल रही है, लेकिन 2024 में एक बार फिर से BJP की सरकार पूर्ण बहुमत से बनेगी। अगर पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है, तो निर्दलीयों और क्षेत्रीय दलों का समर्थन लेने का विकल्प भी मौजूद है।”

इनेलो की प्रतिक्रिया

इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने भी चुनाव के बाद परिस्थितियों के आधार पर समर्थन देने का संकेत दिया है। इनेलो ने कहा कि वह चौधरी देवीलाल की नीतियों के अनुरूप फैसला लेंगे और वही पार्टी उनका समर्थन पाएगी जो इन नीतियों का सम्मान करेगी।

एग्जिट पोल का आकलन

एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को इस बार बड़ी जीत मिल सकती है। एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 59 सीटें, BJP को 23 सीटें, इनेलो को 2 सीटें और अन्य दलों को 6 सीटें मिल सकती हैं। राज्य में कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए 1,031 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 101 महिलाएं शामिल थीं।

इस बार मुकाबला BJP, कांग्रेस, AAP, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-आसपा गठबंधन के बीच है। चुनाव के नतीजे आने के बाद संभावित गठबंधन और समीकरणों पर सभी की निगाहें टिकी हैं।


विडियों समाचार