Asian Games 2023: भारत की बेटी ने ‘गोल्‍ड’ पर साधा निशाना, अदिति स्‍वामि ने ब्रॉन्‍ज किया अपने नाम

Asian Games 2023: भारत की बेटी ने ‘गोल्‍ड’ पर साधा निशाना, अदिति स्‍वामि ने ब्रॉन्‍ज किया अपने नाम

चीन के हांगझोऊ में चल रहे एशियन गेम्‍स 2023 के 14वें दिन भारत ने आर्चरी में दो मेडल (गोल्‍ड और ब्रॉन्‍ज) जीते। भारत की ज्‍योति सुरेखा वेनम ने कंपाउंड महिला व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में गोल्‍ड मेडल जीता। वहीं अदिति गोपीचंद स्‍वामि ने कंपाउंड महिला व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता। भारत ने इन दो मेडल जीतने के साथ अपने पदकों की संख्‍या कुल 97 पहुंचा दी है।

नई दिल्‍ली। भारत की ज्‍योति सुरेखा वेनम और अदिति गोपीचंद स्‍वामि ने शनिवार को चीन के हांगझोऊ में चल रहे एशियन गेम्‍स 2023 के आर्चरी इवेंट में गजब की सफलता दिलाई। ज्‍योति सुरेखा वेनम ने कंपाउंड महिला व्‍यक्तिगत इवेंट में गोल्‍ड मेडल जीता। वहीं अदिति अशोक ने ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया।

भारत ने 13वें दिन के अंत तक कुल 95 मेडल जीते थे। इन दो मेडल के साथ भारत के कुल पदकों की संख्‍या 97 पहुंच गई है। अदिति गोपीचंद स्‍वामि के साथ भारत ने शनिवार को मेडल का खाता खोला। अदिति गोपीचंद स्‍वामि ने कंपाउंड महिला व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा के ब्रॉन्‍ज मेडल मैच में इंडोनेशिया की फदली राति जिलीजाती को 146-140 के अंतर से मात दी।

इसके बाद ज्‍योति सुरेखा वेनम ने एकतरफा प्रदर्शन करते हुए गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया। भारत ने इस तरह 23वां गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया। ज्‍योति सुरेखा ने कंपाउंड महिला व्‍यक्तिगत इवेंट के गोल्‍ड मेडल मैच में दक्षिण कोरिया की सो चाएवोन को 149-145 के अंतर से मात दी।

ज्‍योति के सामने फिसड्डी साबित हुईं चाएवोन

आर्चर्स को पांच राउंड में तीन-तीन शॉट लगाने थे। ज्‍योति ने पहले राउंड में 29 अंक हासिल किए। उनके दो शॉट 10 के स्‍कोर पर लगे जबकि एक शॉट 9 के स्‍कोर पर लगा। पहले राउंड में चाएवोन ने अपने तीनों सटीक निशाने लगाते हुए कुल 30 अंक बनाए। दूसरे राउंड में ज्‍योति ने दमदार वापसी की और 30 अंक बनाए। चाएवोन दूसरे राउंड में 28 अंक हासिल कर सकी क्‍योंकि उनका एक शॉट 8 के स्‍कोर पर लगा।

सुरेखा ने अपने अगले तीनों राउंड में 30 के स्‍कोर किए। चाएवोन चूकी और ऐसा करते हुए वो चार अंक से पीछे रह गईं। ज्‍योति ने 149-145 के स्‍कोर से मैच जीतकर गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया।

अदिति रही पूरी तरह हावी

अदिति गोपीचंद स्‍वामि के मैच की बात करें तो पांच राउंड में उनके चार शॉट 9 के स्‍कोर पर लगे। अन्‍य 11 शॉट उन्‍होंने 10 के स्‍कोर पर लगाए। इस मामले में उनकी विरोधी इंडोनेशिया की फदली राति जिलीजाती का प्रदर्शन खराब रहा। वो पहले राउंड में 10 का स्‍कोर नहीं लगा सकी। दूसरे राउंड में दो 8 अंक पर निशाने साधे। छह अंक की बढ़त के साथ अदिति ने ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे