दुनिया के किसी भी कोरोना टेस्टिंग प्लैटफॉर्म से बेहतर है आरोग्य सेतु ऐप, 300 उभरते कोरोना हॉटस्पॉट्स का पता लगाया: कांत

दुनिया के किसी भी कोरोना टेस्टिंग प्लैटफॉर्म से बेहतर है आरोग्य सेतु ऐप, 300 उभरते कोरोना हॉटस्पॉट्स का पता लगाया: कांत
  • आरोग्य सेतु ऐप ने 650 से ज्यादा हॉटस्पॉट्स और 300 से ज्यादा उभरे हॉटस्पॉट्स को लेकर अलर्ट किया
  • ऐप डाउनलोड करने वाले अब तक 12,500 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं
  • अब तक 6 करोड़ 90 लाख लोगों ने आरोग्य सेतु ऐप से अपने स्वास्थ्य जांच की
  • 2 अप्रैल को लॉन्च इस ऐप को सभी 22 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध करवाया जा रहा है

नई दिल्ली
कोरोना संकट से निपटने में आरोग्य सेतु ऐप कितना बड़ा हथियार साबित हो रहा है, इस बात का अंदाजा नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के दावे से लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस ऐप से देशभर में 300 कोरोना हॉटस्पॉट्स का पता लगा है। उनके मुताबिक, इस आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है कि अगर आरोग्य सेतु ऐप नहीं होता तो ये उभरते हॉटस्पॉट्स पकड़ में नहीं आते। उन्होंने कहा कि इस ऐप ने अथॉरिटीज को देशभर के 650 हॉटस्पॉट्स और 300 उभरते हॉटस्पॉट्स को लेकर अलर्ट कर दिया।

‘दुनियाभर में अव्वल आरोग्य सेतु’
कांत ने कहा, ‘मसलन, महाराष्ट्र में इसने 18 जिलों के 60 हॉटस्पॉट्स का पता लगाया। देशभर में इसने 13 से 20 अप्रैल के बीच 130 हॉटस्पॉट्स की पहचान की। बाद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इन अनुमानित हॉटस्पॉट्स को वास्विक हॉटस्पॉट्स घोषित कर दिया।’ उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने वाले अब तक कम-से-कम 12,500 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि आरोग्य सेतु ऐप दुनिया के किसी भी अन्य टेस्टिंग प्लैटफॉर्म से बेहतर है।

17 दिन पहले तक अलर्ट कर रहा ऐप
नीति आयोग के सीईओ ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की घोषणा से 17 दिन पहले तक आरोग्य सेतु ने हॉटस्पॉट्स की जानकारी दे दी थी। उन्होंने कहा, ‘आरोग्य सेतु ने इनके बारे में 3 से 17 दिन पहले तक अलर्ट कर दिया था। इस तरीके से ऐप के जरिए सरकार को यह पता करने में मदद मिली कि किसकी जांच करनी है और कहां जांच करनी है।’
650 से ज्यादा हॉटस्पॉट्स की दी जानकारी
कांत ने आगे कहा, ‘आरोग्य सेतु ऐप ने सरकार को 650 से ज्यादा हॉटस्पॉट्स और 300 से ज्यादा उभरे हॉटस्पॉट्स के बारे में अलर्ट किया जिनका पता (अगर ऐप नहीं होता तो) शायद नहीं चल पाता। इसने हॉटस्पॉट्स के बारे में बिल्कुल पक्का अनुमान जारी किया और यह नए हॉटस्पॉट्स बनने से भी रोकने में मददगार बन रहा है। इसने गजब की पड़ताल की। किस इलाके में संक्रमित लोग हैं, संक्रमण किस दिशा में बढ़ रहा है और इसका दायरा क्या है, इसने इन सबकी सटीक जानकारी दी है।’

6.90 करोड़ लोगों ने की आरोग्य सेतु से स्वास्थ्य जांच
उन्होंने बताया कि अब तक 6 करोड़ 90 लाख लोगों ने आरोग्य सेतु ऐप से अपने स्वास्थ्य जांच की। इनमें 34 लाख लोगों ने खुद को बीमार घोषित किया क्योंकि उनमें एक या तीन से ज्यादा लक्षण दिख रहे थे। 70 स्वास्थ्यकर्मियों की समर्पित टीम उन 6.5 लाख लोगों के पास पहुंची जिन लोगों में दो या दो से ज्यादा लक्षण दिखे।

5 करोड़ यूजर्स पाने का बनाया रेकॉर्ड
आरोग्य सेतु ऐप 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया। यह ऐप अभी 12 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है और सभी 22 मान्यता प्राप्त भारतीय भाषाओं में इसका विस्तार किया जा रहा है। अब तक 9.6 करोड़ लोगों ने इस पर रजिस्ट्रेशन किया। यह सबसे तेजी से 5 करोड़ यूजर तक हासिल करने वाले दुनियाभर के ऐप्स की लिस्ट अव्वल आ गया है। यह 10 करोड़ी क्लब में भी सबसे तेजी से शामिल होने वाला है।


विडियों समाचार