यूक्रेन मैं फंसा देवबंद का एक और छात्र सकुशल अपने घर लौटा

यूक्रेन मैं फंसा देवबंद का एक और छात्र सकुशल अपने घर लौटा
  • युक्रेन से लौटा जमीर अहमद तहसीलदार देवबंद सुरेन्द्र प्रताप व ग्रामीणों के साथ

देवबंद: यूक्रेन मैं फंसा देवबंद का एक और छात्र सकुशल अपने घर लौट आया जिससे ना केवल उसके परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई बल्कि गांव में भी खुशी का माहौल है।

देवबंद के ग्राम फुलास अकबरपुर निवासी जमीर अहमद का पुत्र मोहम्मद हुसैन यूक्रेन में इवानो मेडिकल यूनिवर्सिटी मैं एमबीबीएस द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहा है तथा वह विगत 18 दिसंबर को यूक्रेन गया था।

बीती रात लगभग डेढ बजे अपने घर पहुंचे मोहम्मद हुसैन ने बताया कि युद्ध के शुरू के 3 दिनों तक वह और उसके साथी छात्र सो नहीं सके डर के कारण नींद नहीं आती थी उसके बाद उन्होंने निर्णय लिया कि यहां से निकलने में ही सबका भला है उन्होंने बताया कि वहां मौजूद 50 छात्रों ने स्वयं बस का इंतजाम किया और रोमानिया बॉर्डर से करीब 15 किलोमीटर पहले बस ने उन्हें उतार दिया। पैदल चलकर रोमानिया बॉर्डर तक पहुंचे मोहम्मद हुसैन ने बताया कि 2 दिनों तक माइनस 5 डिग्री टेंपरेचर में वहां छात्र-छात्राएं खुले मैदान में बैठे रहे। उन्होंने कहा कि वहां पर इंडियन एंबेसी ने फोन तक नहीं उठाया जबकि रोमानिया के आम लोगों ने छात्र-छात्राओं की बहुत मदद की उन्हें खाना और पानी दिया।

मोहम्मद हुसैन ने बताया इतना ही नहीं रोमानिया के लोगों ने अपनी कार द्वारा साडे 700 किलोमीटर दूर बुखारेस्ट एयरपोर्ट पर उन्हें पहुंचाया। वहां से वह एयर इंडिया की फ्लाइट से पहले मुंबई और बाद में दिल्ली पहुंचे और रात में वह अपने घर पहुंच गया। मोहम्मद हुसैन ने भारतीय सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत सरकार के प्रयासों से ही वह सकुशल अपने देश लौट पाए हैं। मोहम्मद हुसैन ने कहा कि भारत सरकार को जितने भी और छात्र-छात्राएं यूक्रेन युद्ध में फंसे हुए हैं उन्हें जल्दी से जल्दी अपने देश वापस लाने का प्रयास करना चाहिए। हुसैन के परिवार को बधाई देने के लिए तहसीलदार सुरेन्द्र प्रताप यादव उनके आवास पर पहुंचे और हुसैन से उसकी कुशलक्षेम व सफर के बारे में जानकारी ली।
उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले भी देवबंद के एक छात्रा व तीन छात्र यूक्रेन से सकुशल अपने घर लौट चुके हैं।


विडियों समाचार