महाराष्ट्र, झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 3.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

महाराष्ट्र, झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 3.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। इसको लेकर दोपहर 3.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। जानकारी के अनुसार इन राज्यों में विधानसभा के चुनाव नवंबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते में होने की संभावना है। चुनाव आयोग ने बकायदा पत्र जारी कर बताया है कि राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 3.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस होगी, जिसमें चुनाव और मतगणना की तारीख का ऐलान किया जाएगा। इसके साथ ही आज यूपी उपचुनाव की तारीख का भी ऐलान हो सकता है।

26 नवंबर को खत्म हो रहा महाराष्ट्र सरकार का कार्यकाल

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं जबकि झारखंड में विधानसभा की 81 सीटों पर चुनाव होने हैं। जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में 26 नवंबर को और झारखंड में 29 दिसंबर को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है। हर बार आयोग सरकार के कार्यकाल खत्म होने के 45 दिन पहले आचार संहिता लागू करता है। हालांकि महाराष्ट्र सरकार के कार्यकाल के लिहाज से देखें तो अब सिर्फ 40 दिन ही शेष बचे हैं।

दिवाली, छठ को ध्यान में रखकर होगा तारीखों का ऐलान

बता दें कि चुनाव आयोग कई त्योहारों को ध्यान में रखते हुए तारीखों का ऐलान करेगा। दिवाली 29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक है और झारखंड में छठ पूजा मनाई जाती है। इस दौरान महाराष्ट्र में काम करने वाले बिहारी वोटर्स अपने घर चले जाते हैं। देव दीपावली भी नवंबर में है। इसलिए चुनाव आयोग नवंबर के दूसरे हफ्ते के अंत में चुनाव शुरू कर सकता है। इससे प्रवासी मतदाताओं को त्योहारों के बाद वापस आने का समय मिल जाएगा।

यूपी और वायनाड में उपचुनाव कब?

चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड के साथ यूपी और वायनाड में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होने की भी उम्मीद है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने जब हरियाणा और जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, उसी समय उन्होंने बताया था कि अभी कई राज्यों में प्राकृतिक आपदा आई हुई है, जिसके कारण अभी उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया जा सकता। जैसे ही हालात सामान्य हो होंगे, चुनाव की तारीख तय कर दी जाएगी। ऐसे में संभावना है कि चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर सकता है।


विडियों समाचार