दशहरा-दिवाली से पहले यूपी में अलर्ट, सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ाई गई पुलिस-प्रशासन की निगरानी

दशहरा-दिवाली से पहले यूपी में अलर्ट, सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ाई गई पुलिस-प्रशासन की निगरानी

लखनऊ। आगामी विजय दशमी और दीपावली से पहले उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को रोकने के लिए शासन ने सख्त रुख अपनाया है। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने राज्य के सभी जिलों में प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को इस तरह की घटनाओं पर गंभीरता से ध्यान देकर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारियां भी तय की गई हैं।

मुख्य सचिव ने बुधवार शाम से ही सार्वजनिक स्थलों पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के आदेश दिए। त्योहारों के दौरान प्रदेश में किसी भी हालात में सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने नहीं देना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि त्योहारों को देखते हुए किसी भी पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा।

मुख्य सचिव के सख्त निर्देश

मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव (गृह), और डीजीपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी मंडलायुक्तों, डीएम, पुलिस आयुक्तों, एसएसपी-एसपी को शांति और सुरक्षा बनाए रखने के कड़े निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि मंडलायुक्त, एडीजी जोन, डीएम, एसएसपी, एएसपी, और एडीएम को विभिन्न दिनों में पुलिस बल के साथ मिलकर फुट पेट्रोलिंग करनी होगी। व्यस्त शहरों, कस्बों और दुर्गा पूजा पंडालों में वरिष्ठ अधिकारियों को फ्लैग मार्च कराने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही, यूपी 112 की पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) को निरंतर गश्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा, भड़काऊ भाषणों के जरिए माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटने के लिए भी कड़े निर्देश दिए गए हैं।


विडियों समाचार