दिल्ली में शराब हुई महंगी, सरकार ने MRP पर 70% ‘स्पेशल कोरोना फ़ीस’ लगाई

दिल्ली में शराब हुई महंगी, सरकार ने MRP पर 70% ‘स्पेशल कोरोना फ़ीस’ लगाई
दिल्ली के एक वाइन शॉप की तस्वीर
  • शराब की बोतल की MRP पर लगा 70 प्रतिशत स्पेशल कोरोना फीस
  • इससे दिल्ली सरकार की आय बढ़ेगी, मंगलवार से लागू हो जाएंगे नए रेट
  • सरकार के नोटिफिकेशन में कहा गया, यह सभी श्रेणी की शराब पर लागू होगा
  • 1000 रुपये की मिलने वाली शराब अब दिल्ली में 1700 रुपये की मिलेगी

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने सोमवार रात बड़ा फैसला लेते हुए शराब के रेट में 70 फीसदी बढ़ोत्तरी कर दी। दिल्ली सरकार ने यह टैक्स ‘स्पेशल कोरोना फीस’ के तहत बढ़ाया है। बढ़े हुए दाम मंगलवार से लागू हो जाएंगे। दिल्ली सरकार ने एमआरपी पर 70 फीसदी टैक्स की घोषणा की है यानी दिल्ली में जो शराब की बोतल 1000 रुपये में मिलती होगी, वो मंगलवार से 1700 रुपये की मिलेगी। इससे पहले सोमवार दिनभर शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर हैं पर शराब के शौकीनों को बस बोतल दिखाई दे रही थी।

लॉकडाउन 3.0 के पहले ही दिन मिली छूट के कारण दिल्ली में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं। बड़ी संख्या में लोग शराब की दुकानों पर उमड़े जिसके कारण कई जगह भगदड़ की स्थिति भी बनी। दिल्ली में ऐसी स्थिति बनने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नाराजगी भी जाहिर की। शाम में उन्होंने साफ कहा कि अब अगर लोगों ने दोबारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो हम पूरा एरिया सील कर देंगे। इतना ही नहीं, अगर दुकानों के सामने ऐसी स्थिति बनी तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

हालांकि रात में सरकार ने भीड़ कम करने के लिए शराब के दाम बढ़ा दिए। माना जा रहा है कि रेट बढ़ाए जाने से दुकानों पर भीड़ घटेगी। सोशल डिस्टेंसिंग तार-तार होने की तस्वीरें सामने आने के बाद केजरीवाल सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई थी।

हाथों में बड़े-बड़े बैग लेकर आए शराब लेने

  • हाथों में बड़े-बड़े बैग लेकर आए शराब लेने

    लोगों को लग रहा है कि लॉकडाउन के कारण फिर से दुकानें बंद हो जाएंगी इसलिए लोग अपने साथ बड़े-बड़े बैग लेकर आए थे। ताकि एकबार में स्टॉक कर लिया जाए। शराब की दुकान के बाहर बैरीकेडिंग भी गई थी लेकिन लोग नहीं मानें। लंबी-लंबी कतारों में लोग अपनी बारी का इंतजार करते रहे।
  • राजधानी दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर भारी भीड़

    कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं थी कि केवल सरकारी दुकानों को शराब बिक्री की अनुमति दी गई है। बुराड़ी, मयूर विहार, गांधी विहार, रोहिणी और जनकपुरी में बड़ी संख्या में लोग दुकानों के बाहर इकट्ठे हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वी दिल्ली में मयूर विहार के पास एक दुकान को बंद कराना पड़ा क्योंकि लोग वहां सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में ऐसे समय में शराब की दुकानों को खोलने में जल्दबाजी की जब वह ‘रेड जोन’ में है। उन्होंने दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर उमड़ी भारी भीड़ के मद्देनजर सरकार से अपने निर्णय की समीक्षा करने का भी अनुरोध किया।
  • आंध्र प्रदेश में शराब के लिए लगी कतार देखिए

  • पहले ही दिन उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

    लॉकडाउन 3.0 के पहले ही दिन मिली छूट के कारण दिल्ली में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं। बड़ी संख्या में लोग शराब की दुकानों पर उमड़े जिसके कारण कई जगह भगदड़ की स्थिति भी बनी। दिल्ली में ऐसी स्थिति बनने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नाराजगी जाहिर की है।
  • पहले ही दिन लगा भीषण जाम

    दिल्ली के सभी जिले रेड जोन में हैं। सीएम केजरीवाल ने गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के अनुसार दिल्ली को खोलने का फैसला किया था। दिल्ली में जैसे ही लॉकडाउन में छूट मिली वैसे ही जाम लग गया। ये तस्वीर द्वारका पालम फ्लाईओवर की है।
  • भारी भीड़ के बाद पुलिस ने बंद कराई दुकानें

    त्तर और मध्य दिल्ली से भी ऐसी खबरें मिली हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ उन दुकानों को बंद करने को कहा गया, जहां सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन नहीं हो रहा था। वहीं कुछ स्थानों पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्के बल का इस्तेमाल करना पड़ा।’’
  • राजस्थान के उदयपुर में लंबी लाइन, सोशल डिस्टेंस का रखा ध्यान

    जैसे ही सरकार की तरफ से ये ऐलान हुआ कि शराब की दुकानें खुलने जा रही हैं वैसे ही दुकानों के बाहर लंबी-लंबी लाइने लग गईं। ये तस्वीर राजस्थान के उदयपुर की है। जहां लोग गोलों पर खड़े हुए हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। ये लोग सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे हैं।
  • दुकानों के बाहर अफरा-तफरी जैसा माहौल

    कई जगह भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्के बल का इस्तेमाल भी करना पड़ा। एक अधिकारी के अनुसार, लॉकडाउन के नियमों में ढील देने के बाद शराब की करीब 150 दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। ये दुकानें सुबह नौ बजे से शाम साढ़े छह बजे तक खुल सकती हैं।
  • शराब की दुकानों के बाहर लगी लंबी कतारें

    देशभर में शराब की दुकानें लगभग 40 दिन बाद सोमवार को फिर से खुली और इन पर लोगों की भारी भीड़ दिखाई दी। कई जगह भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्के बल का इस्तेमाल भी करना पड़ा।

 

सोमवार शाम में सीएम केजरीवाल खुद सामने आए और उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी का पालने करने की अपील की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के हिसाब से हमने छूट दी थी। आज (सोमवार को) मुझे यह देखकर दुख हुआ कि लोगों ने कुछ दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया। इस कारण वहां भगदड़ की स्थिति बन गई। इससे आपका ही नुकसान हुआ। यदि वहां किसी को भी कोरोना था तो वो आपको भी हो सकता है।

देश के कुछ स्थानों पर शराब की दुकानों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का उल्लंघन किया गया। गृह मंत्रालय ने सोमवार से लॉकडाउन की अवधि दो और सप्ताह के लिए बढ़ा दी थी और ग्रीन तथा ऑरेंज जोन में शराब और तंबाकू की दुकानें खोलने की अनुमति दी थी। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को खुली शराब की दुकानों में से कई को भीड़ के अनियंत्रित होने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन न करने की वजह से बंद करना पड़ा। कई जगह भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्के बल का इस्तेमाल भी करना पड़ा।

शराब की दुकानों पर भीड़ को लेकर केजरीवाल की चेतावनी

शराब की दुकानों पर भीड़ को लेकर केजरीवाल की चेतावनीलॉकडाउन के तीसरे चरण में मिली छूट के तहत शराब की दुकानों पर लग रही भीड़ को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने साफ कहा है कि अब अगर लोगों ने दोबारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो हम पूरा एरिया सील कर देंगे। सुनिए उनका पूरा बयान।

 


विडियों समाचार