अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफा, कन्नौज के सांसद बने रहेंगे

अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफा, कन्नौज के सांसद बने रहेंगे

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा से सदस्यता पद से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से भी इस्‍तीफा दे दिया है। अब करहल विधानसभा पर उपचुनाव कराया जाएगा। विधानसभा कार्यालय में उनके इस्तीफे की कॉपी पहुंची दी गई है।

अखिलेश यादव कन्नौज संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं जबकि 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में वह मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे। विधानसभा में फिलहाल उनके पास नेता प्रतिपक्ष का दायित्व था। यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से सपा 37 सीटें जीत कर लोकसभा में तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

उपचुनाव में सपा का प्रत्याशी कौन होगा?

करहल विधानसभा सीट पर अखिलेश के इस्तीफे के बाद अब यह चर्चा शुरू हो गई है कि इस क्षेत्र से उपचुनाव में सपा का प्रत्याशी कौन होगा? सूत्रों का दावा है कि तेज प्रताप यादव को करहल सीट से उपचुनाव लड़ाया जा सकता है। तेज प्रताप यादव, बिहार में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के दामाद हैं। उनकी शादी लालू की बेटी राजलक्ष्मी से हुई है।

लोकसभा चुनाव 2024 में सपा ने कन्नौज विधानसभा सीट से पहले तेज प्रताप यादव को ही टिकट दिया था हालांकि नामांकन के आखिरी दिन अखिलेश यादव ने खुद इस सीट से पर्चा भरा। चुनाव में उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी सुब्रत पाठक को हराया था।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे