अखि‍लेश बोले- लोकतंत्र की हत्या करने पर आमादा है भाजपा, आरक्षण का लाभ करना चाहती है खत्म

अखि‍लेश बोले- लोकतंत्र की हत्या करने पर आमादा है भाजपा, आरक्षण का लाभ करना चाहती है खत्म

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सामाजिक न्याय के पुरोधा व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री बीपी मंडल की जयंती के मौके पर कहा कि भाजपा लोकतंत्र की हत्या करने पर आमादा है। मंडल आयोग की सिफारिशों से 52 प्रतिशत आबादी के भविष्य के जो रास्ते खुले, आरक्षण का लाभ मिला, उसे भाजपा खत्म करना चाहती है।

भाजपा संविधान के लिए भी खतरा बन गई है। समाजवादी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिलाने और मंडल आयोग की सिफारिशें लागू कराने के लिए एक दशक तक संघर्ष किया और जेल की यातनाएं तक भोगी थीं।

पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में मंडल की जयंती सादगी से मनाई गई। सपा अध्यक्ष ने कहा कि एक सांसद के रूप में उन्होंने दूसरे पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष के रूप में जो रिपोर्ट दी वह 1990 में लागू हुई उसने भारतीय आबादी के एक हिस्से को अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में संगठित किया। इससे भारतीय राजनीति में कम प्रतिनिधित्व वाले और वंचित समूहों से संबंधित नीतियों पर तीखी बहस शुरू हुई। समाज में सबको हक और सम्मान मिले इसके लिए जाति आधारित गणना बहुत जरूरी है। भाजपा शोषितों, वंचितों को बाबा साहब डा. भीमराव अंबेडकर के बनाए संविधान से मिलने वाली सुविधाओं को भी नहीं देना चाहती है। भाजपा ‘पीडीए’ (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) से डरी हुई है।

अखिलेश ने कहा कि सपा सामाजिक सद्भाव की राजनीति करती है और वह भाजपा की सांप्रदायिक राजनीति को समाप्त करेगी। इस अवसर पर अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद, एमएलसी लाल बिहारी यादव, मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी, प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल, आरके वर्मा, पवन पांडेय, आनंद सेन, रुश्दी मियां, कृष्ण कन्हैया पाल आदि उपस्थित थे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे