भारत सहित पूरी दुनिया में विमान सेवाएं प्रभावित, माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई बड़ी गड़बड़ी, जानें पूरी बात

भारत सहित पूरी दुनिया में विमान सेवाएं प्रभावित, माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई बड़ी गड़बड़ी, जानें पूरी बात

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी आने की वजह से भारत समेत विश्वभर में विमान सेवाएं प्रभावित हो गई हैं। दुनिया भर के एयरलाइंस के सर्वर में आने के कारण कई कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। तकनीकी खराबी की वजह से विमान सेवाओं पर असर पड़ा है। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक, सिडनी और पर्थ एयरपोर्ट पर भी यात्री चेक-इन नहीं कर पा रहे हैं। फ्लाइटरडार24 ट्रैकिंग डेटा से पता चलता है कि सिडनी, मेलबर्न और ब्रिस्बेन में विमान खड़े हैं। सिडनी एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने कहा कि वैश्विक तकनीकी खराबी ने कुछ एयरलाइन संचालन और टर्मिनल सेवाओं को प्रभावित किया है।

इंडिगो ने की ये गुजारिश

घरेलू एयरलाइन इंडिगो ने भी कहा है कि चूंकि हमारे सिस्टम Microsoft Azure के साथ चल रही समस्या से प्रभावित हैं, इसलिए हमें कॉन्टैक्स सेृंटर पर बहुत अधिक संख्या में कॉन्टैक्ट का सामना करना पड़ रहा है। कृपया हमसे तभी संपर्क करें जब आपकी यात्रा 24 घंटे के भीतर हो। दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर भी सेवाएं बाधित हो रही हैं।

स्पाइसजेट ने यात्रियों को दिया ये मैसेज

स्पाइसजेट ने भी कहा कि हम फिलहाल अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। इसके चलते, हमने एयरपोर्ट पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाएं शुरू कर दी हैं। हम आगामी यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन पूरा करने के लिए सामान्य से पहले एयरपोर्ट पर पहुंचें। इससे होने वाली किसी भी असुविधा के लिए हमें ईमानदारी से खेद है और आपको आश्वस्त करते हैं कि हमारी टीमें इन समस्याओं को तुरंत हल करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता के साथ लगन से काम कर रही हैं। इस दौरान आपके धैर्य और सहयोग के लिए धन्यवाद।

 

लाखों विंडोज यूजर्स हो रहे हैं परेशान

दुनिया भर में लाखों विंडोज यूजर्स ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BSOD) एरर का अनुभव कर रहे हैं। इसकी वजह से सिस्टम अचानक बंद हो जाता है या फिर से चालू हो जाता है। Microsoft ने एक संदेश में कहा कि यह त्रुटि हाल ही में आए क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हो रही है। Microsoft ने कहा कि उसका आउटेज मध्य अमेरिकी क्षेत्र में कई Azure सेवाओं के साथ समस्याओं का अनुभव करने वाले उसके ग्राहकों के एक उपसमूह से शुरू हुआ। Azure एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो एप्लिकेशन और सर्विस के प्रबंधन के लिए सेवाएं प्रदान करता है।

लंदन स्टॉक एक्सचेंज भी प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से आई इस तकनीकी खामी से लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर भी बुरा असर पड़ा है। आज सुबह एक्सचेंज की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा गया कि RNS – एक्सचेंज की नियामक समाचार सेवा – घोषणाओं के प्रकाशन के साथ एक तकनीकी समस्या की जांच की जा रही है। इसमें कहा गया कि RNS समाचार सेवा वर्तमान में एक थर्ड पार्टी वैश्विक तकनीकी समस्या का सामना कर रही है, जो www.londonstockexchange.com पर समाचार प्रकाशित होने से रोक रही है। तकनीकी टीमें सेवा को बहाल करने के लिए काम कर रही हैं। लंदन स्टॉक एक्सचेंज सहित समूह भर में अन्य सेवाएँ सामान्य रूप से काम करना जारी रखती हैं।

 

 

यहां भी सेवाएं बाधित

  • ब्रिटेन में रेल सेवाएं ठप हो गई हैं। एयरपोर्ट पर टिकट बुकिंग और चेक इन सेवाएं बाधित हो गई हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी में विमान सेवाएं बाधित हैं।
  • ब्रिटेन के कई टीवी चैनल का प्रसारण रुका।
  • स्पेन में भी एयरपोर्ट पर सेवाएं बाधित हैं।
  • अमेरिकी राज्यों में आपातकालीन 911 लाइनें बंद हो गई हैं। राज्य ट्रूपर्स सेवा के अनुसार, अमेरिकी राज्य अलास्का में आपातकालीन 911 लाइनें बंद।
  • हॉन्गकॉन्ग एयरपोर्ट पर सेवाएं बाधित हैं। टर्कीस एयरलाइंस की भी सेवाएं ठप हैं।
  • एसोसिएटेड प्रेस ने अपनी सेवाओं में व्यवधान की रिपोर्ट की
  • केएलएम उड़ानों में महत्वपूर्ण व्यवधान
  • बड़ी वैश्विक रुकावटों के बीच प्री-मार्केट ट्रेडिंग में क्राउडस्ट्राइक के शेयरों में 12% से अधिक की गिरावट
  • अमेरिकी अस्पताल ईएमआर सिस्टम पर व्यापक कंप्यूटर व्यवधान
  • प्राग हवाई अड्डे ने आईटी आउटेज के कारण व्यवधान और उड़ान में देरी की रिपोर्ट की
व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे